मरीजों से अधिकारियों ने की ऑनलाइन अपील‘ठीक होकर वॉलिंटियर की भूमिका निभाएं’

6/30/2020 11:19:04 AM

फरीदाबाद(महावीर गोयल): उपायुक्त यशपाल ने कहा कि कोरोना के जो मरीज होम आइसोलेशन पर है, वह अपने मन में किसी प्रकार की घबराहट या भय न रखें, बल्कि एक सकारात्मक सोच के साथ मानसिक रूप से स्वस्थ रहते हुए अपना क्वॉरेंटाइन पीरियड पूरा करें। जिला प्रशासन भी आपसे अपेक्षा करता है कि आप जब ठीक होकर घरों से बाहर आएं तो वॉलिंटियर के रूप में कोरोना पॉजिटिव मरीजों के लिए काम करें तथा उनकी उन सभी समस्याओं का समाधान करें, जिनसे आप गुजरे हैं।

उपायुक्त व नगर निगम के आयुक्त यश गर्ग वीरवार को एक्सपर्ट के साथ ऑनलाइन होम आइसोलेटेड कोरोना पॉजिटिव मरीजों की काउंसलिंग के दौरान उनसे बातचीत कर रहे थे। नगर निगम के आयुक्त यश गर्ग ने कहा ०िक जो व्यक्ति कोरोना संक्रमण से ग्रस्त हैं और अपने घरों में आइसोलेटेड हैं, उन सभी से संवाद बनाए रखने के लिए वेबसाइट व हेल्पलाइन नंबर शुरू किए गए हैं। किसी भी प्रकार की परेशानी आए तो मानसिक तनाव में ना आएं। जिला प्रशासन आपकी हर संभव मदद को तत्पर है। अगर किसी मरीज को ज्यादा परेशानी आती है तो उसे तुरंत अस्पताल में दाखिल करा दिया जाता है। उन्होंने कहा कि कोरोना के अधिकतर मामलों में मरीज आसानी से ठीक हो रहे हैं। बहुत कम लोगों में यह गंभीर स्थिति में पहुंचता है। अगर उचित देखभाल रखी जाए तो इसे गंभीर अवस्था में पहुंचने से बचाया जा सकता है। अन्य बीमारियों की तरह इसमें भी करीब 10 दिन में व्यक्ति ठीक हो जाता है। उन्होंने कहा कि इस बीमारी के इलाज के लिए प्लाजमा थेरेपी काफी कारगर मानी गई है। अत: जो मरीज ठीक हो रहे हैं, वह प्लाज्मा दान करने के लिए भी अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं ताकि अन्य लोगों को इसका लाभ मिल सके।

डॉ प्रीति कोचर ने बताया कि कोरोना मरीजों के लिए मानसिक रूप से मजबूत रहना बहुत जरूरी है। हमने किसी भी स्थिति में नेगेटिव विचार की ओर नहीं जाना है। काउंसलिंग से सभी प्रकार की समस्या या घबराहट को खत्म किया जा सकता है। सभी को यह सोचना है कि इस लड़ाई में हम अकेले नहीं हैं। फरीदाबाद में वेबसाइट व हेल्पलाइन से फ्री काउंसलिंग की सुविधा दी जा रही है। अगर किसी व्यक्ति को चिंता या घबराहट है तो वह वेबसाइट या हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकता है। सभी मरीजों की चिंता को दूर करने के लिए मनोवैज्ञानिकों की एक टीम काम कर रही है। कुंदन कुमार ने बताया कि कोरोना मरीज यूआरएल लिंक या हेल्पलाइन नंबर 0124-6811070 पर अपनी समस्या शेयर कर सकते हैं। समाधान के लिए वापस उन्हें कॉल किया जाएगा। रेणुका यादव ने बताया कि कोरोना मरीज को प्रतिदिन की रोटी-सब्जी वाली डाइट तो लेनी ही है, लेकिन इसके अलावा उन्हें रूट्स व सब्जियों पर अधिक ध्यान देना है।
 

Isha