बुढ़ापा पैंशन के लिए बुजुर्गों की जुटी भीड

11/10/2019 12:23:50 PM

ज़ींद (राठी): बुढ़ापा पैंशन के लिए मैडीकल जांच करवाने को लेकर शनिवार को दूसरे दिन भी बी.डी.पी.ओ. कार्यालय के पास बुजुर्गों की भीड़ जुटी। इसमें जिला समाज कल्याण विभाग ने 922 बुजुर्गों का रजिस्ट्रेशन करवाकर मैडीकल जांच की। शनिवार सुबह 9 बजे ही ब्लॉक अलेवा, उचाना, उझाना, नरवाना, नरवाना शहर के बुजुर्ग बुढ़ापा पैंशन के लिए मैडीकल जांच करवाने को लेकर बी.डी.पी.ओ .कार्यालय में रजिस्ट्रेशन वाली लाइन में लग गए थे। उसके बाद करीब 10 बजे तक रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए लाइनें लगी रहीं लेकिन विभाग कर्मचारियों की सही तरीके से की गई व्यवस्था को लेकर 11 बजे तक तो रजिस्ट्रेशन तकरीबन पूरे हो चुके थे उसके बाद मैडीकल जांच के लिए महिला-पुरुषों की लंबी लाइनें लगी हुई थीं। महिला एवं पुरुषों की लाइन बनवाने के लिए पुलिस कर्मियों को भी काफी मशक्कत करनी पड़ी।  बुजुर्गों की मैडीकल जांच के लिए बी.डी.पी.ओ. हाल में व्यवस्था की गई थी।

हाल के अंदर 2 चिकित्सक और 2 समाज कल्याण विभाग अधिकारियों बैठे हुए थे। वहीं हाल के गेट पर 3-4 पुलिसकर्मी तैनात मौजूद रहे। गेट के अंदर 4-5 लोगों को ही अंदर जाने दे रहे थे उसके बाद गेट को बंद कर देते थे। इसके कारण हाल के अंदर भीड़ नहीं हुई। इसका असर यह हुआ कि हाल में लोगों की भीड़ नहीं हो पाई। इससे विभाग अधिकारियों और चिकित्सकों को कोई परेशानी नहीं हुई।

 बुढ़ापा पैंशन को लेकर लगने वाले मैडीकल जांच कैंप में हर बार कुछ लोग दलाल बनकर लोगों से बुढ़ापा पैंशन बनवाने के नाम पर पैसे ले लेते थे। इसको लेकर वे हर बार लगने वाले मैडीकल जांच कैंप में फार्म एकत्रित कर चिकित्सकों के पास पहुंच जाते थे। वे जैसे-तैसे कर उन बुजुर्गों के मैडीकल पास करवा देते थे। इसके बदले वह बुजुर्गों से 2-3 हजार रुपए लेते थे या पैंशन बने के बाद पहली पैंशन कमीशन के तौर पर देने को कहते थे। बुजुर्ग भी पैंशन बनवाने को लेकर उनकी सभी शर्त मान लेते थे लेकिन इस बार लगे जांच कैंप में काफी हद तक फर्जी मैडीकल बनने पर रोक लगी, क्योंकि कुछ तो चिकित्सकों की सतर्कता के कारण नहीं हो पाए और कुछ हाल के गेट पर पुलिस कर्मचारियों द्वारा कई फार्म लेने वालों को अंदर घुसने नहीं दिया। 

Isha