वरिष्ठ नागरिकों के लिए प्रदेशभर में किया जाएगा वृद्धाश्रमों का निर्माण: ओमप्रकाश यादव

7/27/2022 8:37:51 PM

चंडीगढ़ (धरणी) : हरियाणा के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ओमप्रकाश यादव ने कहा कि प्रदेश के सभी जिलों में वृद्धजनों की सुविधा के लिए वृद्धाश्रमों के निर्माण की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।  जिला रेवाड़ी में वृद्धाश्रम का निर्माण कार्य पूरा हो गया है और शीघ्र ही यह भवन जनता को समर्पित कर दिया जायेगा। इसके अलावा उन्होंने दिव्यांगजनों के राज्य पुरस्कारों के आवेदनों की जल्द से जल्द अंतिम सूची तैयार किए जाने के निर्देश भी दिए।  

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ओमप्रकाश यादव ने बुधवार को चंडीगढ़ में राज्य स्तरीय विभागीय स्कीमों की समीक्षा हेतू जिला समाज कल्याण अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता की।  उन्होंने कहा कि विभाग की योजनाओं का सही क्रियान्वयन करें ताकि लोगों को उनका समय पर लाभ मिले। सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं में किसी प्रकार की ढिलाई न बरती जाए। उन्होंने कहा कि अब विभाग द्वारा वृद्धावस्था सम्मान भत्ता योजना  को क्रिड (सीआरआईडी) व पीपीपी से जोड़ा गया है, इसलिए पीपीपी को अपडेट रखें। अब पात्र व्यक्ति की आयु 60 वर्ष होने पर स्वतः ही वृद्धावस्था पैंशन शुरू हो जाएगी। इसके लिए उन्हें कार्यालयों में जाकर आवेदन करने की जरूरत नहीं है।

उन्होंने उच्च अधिकारियों को निर्देश दिए कि समय-समय पर योजनाओं के क्रियान्वयन की मोनिटरिंग करते रहें। यदि अधिकारी किसी तरह की लापरवाही करते हैं तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए। बैठक के दौरान उन्होंने लाडली सामाजिक सुरक्षा भत्ता योजना, वृ़द्धावस्था सम्मान पैंशन योजना, विधवा पैंशन, दिव्यांग जन योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी ली और आवश्यक दिशा निर्देश दिए। समाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के मार्गदर्शन में विभाग द्वारा विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाएं क्रियान्वित की जा रही हैं । इन योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्तियों को समय पर मिले, अधिकारी यह सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि आशा वर्कर के माध्यम से पैंशन से जुड़े आवेदनों की जांच पड़ताल करवाई जा सकती है। इसलिए पैंशन से जुडे आवेदनों को लम्बित न रखें।

Content Writer

Manisha rana