रेलवे स्टेशन स्वच्छता रैंकिंग: जानें कौन कितने स्थान पर रहा

10/4/2019 11:23:18 AM

फरीदाबाद (सुधीर राघव): रेलवे बोर्ड ने अगस्त माह में देश के 720 रेलवे स्टेशनों की भारत मिशन के तहत तीसरी बार करवाई गई स्वच्छता रैंकिंग में ओल्ड फरीदाबाद रेलवे स्टेशन पलवल से भी पिछड़ गया है। ओल्ड फरीदाबाद को 556 वीं रैंक हासिल हुई है। जबकि गुडग़ांव को 94 व पलवल को 414 वीं, बल्लभगढ़ को 489 वीं और न्यूटाउन रेलवे स्टेशन को 577 वीं रैंकिंग हासिल हुई है। 

उल्लेखनीय है कि क्वालिटी काउंसिल ऑफ  इंडिया (क्यूसीआई) की टीम  ने ओल्ड फरीदाबाद, न्यूटाउन, बल्लभगढ़ और पलवल समेत दिल्ली डिवीजन के उन 33 से अधिक स्टेशनों को इस सर्वे में शामिल किया था। दो अक्टूबर को मंत्रालय ने स्वच्छता सर्वेक्षण का परिणाम घोषित कर दिया। जिसमें ओल्ड फरीदाबाद स्टेशन से अच्छी रैंकिंग पलवल स्टेशन को मिली है।

जबकि पलवल पहली बार सर्वेक्षण में शामिल हुआ था। घोषित परिणाम के मुताबिक पलवल 414 वें रैंकिंग पर है जबकि ओल्ड फ रीदाबाद 556 वें स्थान पर पहुंच गया।  रेलवे सूत्रों के मुताबिक इस स्वच्छता सर्वेक्षण की परीक्षा में दिल्ली डिवीजन के कुल 33 स्टेशनों को शामिल किया गया था।

इनमें  ओल्ड फरीदाबाद, बल्लभगढ़ न्यूटाउन, पलवल गुडग़ांव आदि शामिल किए गए थे। क्यूसीआई की टीम ने अलग-अलग दिनों में स्टेशनों पर यात्रियों से भी सुविधाओं और साफ सफाई के बारे में फीडबैक लिया और सुविधाओं की जानकारी ली।

Isha