बुढ़ापे का हवाला देकर तिहाड़ से रिहा होना चाहते हैं इनेलो सुप्रीमो ओपी चौटाला

2/20/2019 9:56:34 PM

चंडीगढ़(ब्यूरो): इनेलो सुप्रीमो ओम प्रकाश चौटाला दिल्ली की तिहाड़ जेल से रिहा होने के लिए बुढ़ापे का हवाला दिया है, जिसके लिए तिहाड़ जेल से रिहाई को लेकर हाईकोर्ट में एक याचिका दायर की गई है। इस याचिका में चौटाला ने केंद्र सरकार के उस नोटिफिकेशन का हवाला दिया है, जिसमें 60 वर्ष के ऊपर पुरुष कैदियों की रिहाई की बात कही गई है।

पूर्व सीएम ओपी चौटाला की याचिका पर सुनवाई करते हुए जस्टिस सिद्धार्थ मृदुल और प्रदीप जलान की बेंच ने दिल्ली सरकार से कहा है कि याचिका पर चार दिनों के अंदर फैसला करें। इस पर दिल्ली सरकार के वकील राहुल मेहरा ने आश्वस्त किया है कि वह चौटाला की याचिका पर विचार करेगी।

बता दें कि इनेलो सुप्रीमो व पूर्व सीएम ओम प्रकाश चौटाला जेबीटी शिक्षक भर्ती घोटाले में दोषी करार दिए गए थे और जेल में सजा काट रहे हैं। अब चौटाला की ओर से वरिष्ठ वकील एन हरिहरन और अमित साहनी ने कहा है कि केंद्र सरकार के विशेष माफी संबंधी नोटिफिकेशन के तहत 60 साल के ऊपर के पुरुष कैदियों, 55 के ऊपर महिला और ट्रांसजेंडर कैदियों की बात कही गई है। जहां ओपी चौटाला की उम्र 83 साल हो गई है। उन्होंने अपनी सजा की आधी अवधि पूरी कर ली है।

नोटिफिकेशन के मुताबिक 70 फीसदी से ज्यादा उन दिव्यांगों की भी रिहाई की जा सकती है, जिन्होंने अपनी सजा की आधी अवधि पूरी कर ली है। साहनी का कहना है कि ओपी चौटाला को भ्रष्टाचार निरोधक कानून के तहत 10 साल की सजा मिली है। चौटाला की उम्र 83 है और वह अप्रैल 2013 तक 60 फीसदी दिव्यांगतां हैं। बाद में जून 2013 में पेस मेकर लगाया गया, जिसके बाद वह 70 फीसदी दिव्यांगतां के शिकार हैं। इसलिए वे दो वर्गों में रिहाई के हकदार हैं।

Shivam