ओमिक्रॉन: अब तक विदेशों से फरीदाबाद लौटे 2906 व्यक्ति, इनमें 716 लोग 13 हाईरिस्क देशों से आए

12/16/2021 9:03:37 AM

फरीदाबाद : देश में लगातार बढ़ रहे ओमिक्रॉन के मामलों से हर जिले का स्वास्थ्य विभाग कोरोना के नए वायरस को लेकर चौकस होकर काम कर रहा है। हालांकि अभी तक फरीदाबाद में विदेश से लौटे किसी भी मरीज में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन का केस नहीं आया है। लेकिन अब तक लौटे 2906 विदेशियों में से दो मरीजों में कोरोना की पुष्टी हुई है। यह अच्छा रहा कि वह दोंनों ओमिक्रॉन वायरस से पीड़ित नहीं है। बुधवार को जिले में कोरोना वायरस के 7 नए मामले सामने आए हैं। जबकि तीन मरीजों को ठीक होंने पर अपने घर में भेजा गया है।

वहीं बुधवार को जिले में रिकवरी रेट भी 99.24 प्रतिशत पर पहुंच गया है। सीएमओ डॉ. विनय गुप्ता ने बताया कि कोरोना पोजिटिव का एक केस अस्पताल में भर्ती है। जबकि होम आईसोलेशन पर जिला मे 39 लोगों को रखा गया है तथा एक्टिव केसों की संख्या भी 40 हो गई है। जबकि कई लोग कोरोना को मात देकर स्वस्थ हो चुके हैं। जिला में कोरोना संक्रमण की रफ्तार पर ब्रेक लगाने के लिए टेस्टिंग और वैक्शीनेशन पर जोर दिया जा रहा है।

जिला में पिछले 24 घंटे में 2889 लोगों टेस्ट किए गए। जबकि अब तक जिला फरीदाबाद में 1272747 लोगों ने अब तक टेस्ट करवाया गया। इनमें से 100012 लोग कोराना पोजिटिव पाए गए जबकि 1164941 लोग नेगेटिव मिले। अब तक जिला में 2247 लोगों के रिजल्ट आने बाकी है। जिला फ रीदाबाद में आक्सीजन और वैंटीलेटर पर कोई केस नहीं है। जिला में सैम्पल पोजिटिव रेट 0.00 प्रतिशत है। जबकि रिकवरी रेट 99.24 प्रतिशत है। जिला मे एक्टिव केस रेट 0.04 प्रतिशत है। इस महामारी को फैलने से रोकने के लिए टीकाकरण भी जोर शोर से किया जा रहा है। कोरोना रोधी वैक्सीन लगातार लगाई जा रही है।

फरीदाबाद जिला वासियों से अपील की है कि वे अब भी निरन्तर कोरोना को मात देने के लिए सावधानी लगातार बरतते रहें और कोशिश करें कि अपने घर के अंदर ही रहे। जब तक बहुत जरूरी ना होए तब तक घर से बाहर ना निकले और बाहर निकलते समय अपने मुंह और नाक को कवर करते हुए फेस मास्क का प्रयोग अवश्य करें। इसके अलावाए एक दूसरे के बीच दो गज की दूरी जरूर रखें। हाथों को बार बार साबुन से धोते रहें या सनेटाइजर करते रहे। कोरोना के बारे में कोई भी जानकारी लेनी हो तो कॉविड हेल्पलाइन नंबर 1950 पर डायल करें जो कि सप्ताह के सातों दिन 24 घंटे संचालित की जा रही है। इसके अलावा, जिला प्रशासन ने मोबाइल नंबर पर व्हाट्सएप चैट बोट के माध्यम से सूचनाएं देने की व्यवस्था की गई है।

112 लोगों के नाम-पते गलत मिले
जिले में 13 हाई रिस्क देशों से अबतक 716 मरीज फरीदाबाद आ चुके हैं। इसमें करीब 112 मरीजों के नाम व पते गलत मिले हैं और विभाग इन्हें ट्रेस नहीं कर सका है। इन सभी के नामों की सूची पुलिस विभाग को दी गई है। वहीं अबतक जिले में विदेश से आए 2906 लोगों में से 1889 लोगों से स्वास्थ्य कर्मी सम्पर्क कर उनकी कोरोना जांच कर चुके हैं। जबकि 1017 लोग ऐसे हैं जिन्हें ट्रेस किया जा रहा है और उनके कोरोना सेम्पल टेस्ट के लिए सेम्पल लिए जाएंगे। 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

Manisha rana