पीएम मोदी की अपील पर हरियाणा के इस गांव ने दान कर दिए एक करोड़ रुपए

4/25/2020 10:16:11 PM

चंडीगढ़: हरियाणा के एक गांव ने कोरोना के इस संकट काल में पीएम नरेन्द्र मोदी की अपील पर एक करोड़ दान कर सरकार को दान देने में एक नया रिकॉर्ड कायम किया है। ये गांव फरीदाबाद जिले की मच्छगर है, यहां की ग्राम पंचायत ने पीएम की अपील के बाद इतना बड़ा दान देने का फैसला लिया। शनिवार को गांव के सरपंच नरेश कुमार ने पृथला विधानसभा क्षेत्र के विधायक एवं हरियाणा भंडारण निगम के चेयरमैन नयनपाल रावत को मुख्यमंत्री रिलीफ फंड के लिए एक करोड़ की रुपए की राशि का चेक भेंट किया। 

विधायक ने बताया कि जिला उपायुक्त के माध्यम से मुख्यमंत्री रिलीफ फंड को यह चेक पहुंचा दिया जाएगा। अन्य ग्राम पंचायतों को भी इससे प्रेरणा लेनी चाहिए। आज समूचा देश कोरोना महामारी से लड़ रहा है। ऐसे में मच्छगर गांव ने नया रिकॉर्ड बनाया है। रावत ने कहा कि पृथला विधानसभा क्षेत्र की जनता ने लॉकडाउन का पूरा पालन किया है। सोशल डिस्टेंसिंग अपनाकर देश के प्रति अपना दायित्व निभा रहा है। यही कारण है कि इस क्षेत्र में एक भी कोरोना पॉजिटिव मामला नहीं आया।



आपदा की इस घड़ी में देश व प्रदेश की सरकारों को सहयोग करने के लिए जिस प्रकार से समाजसेवी संस्थाएं, ग्राम पंचायतें, सामाजिक लोग आगे आ रहे हैं, वह सराहनीय कदम है और इस प्रकार मजबूती से कार्य करके ही हम कोरोना को मात दे सकते हैं। विधायक ने मच्छगर ग्राम पंचायत की प्रशंसा करते हुए कहा कि फरीदाबाद जिले की यह पहली ऐसी पंचायत है, जिसने इतनी बड़ी राशि मुख्यमंत्री राहत कोष में दी है, जिसने पूरे क्षेत्र का नाम हुआ है।

पंचायत ने अपने फंड से दिया है पैसा: रावत 
रावत ने कहा, 'यह पंचायत का अपना फंड है। इस पंचायत की काफी जमीन इंडिस्ट्रियल मॉडल टाउनशिप के लिए एक्वायर हुई थी, इसलिए इसके पास 68 करोड़ रुपए का अपना फंड है। इसमें 1 करोड़ रुपए कोरोना से जंग के लिए दिया गया है। यह फरीदाबाद शहर से सटा हुआ गांव है।'

हरियाणा में किसान भी दे रहा है भरपूर योगदान
हरियाणा में किसानों ने भी कोरोना रिलीफ फंड में करीब सात लाख रुपए का दान दिया है। लगभग हर जिले के किसान इस फंड में पैसा देकर मिसाल कायम कर रहे हैं। ऐसा बहुत कम ही होता है कि कोई ग्राम पंचायत और किसान रिलीफ फंड में पैसा दे, लेकिन कोरोना काल में हर कोई मिलकर इस समस्या से लड़ रहा है।

Shivam