दुष्यंत के अनुरोध पर चुनाव आयोग ने लगाई विज्ञापनों में सेना की तस्वीरों के इस्तेमाल पर रोक

3/11/2019 10:18:09 AM

चंडीगढ़ (बंसल): चुनाव आयोग ने विशेष आदेश जारी कर राजनीतिक दलों को चुनावी विज्ञापनों में भारतीय सेना या सैनिकों की तस्वीरों के इस्तेमाल पर पूरी तरह रोक लगा दी है। आयोग ने लिखा है कि भारतीय सेना देश की सीमाओं, आंतरिक सुरक्षा और हमारे लोकतंत्र की रक्षक हैं और पूरी तरह गैर-राजनीतिक और तटस्थ हैं। इसलिए किसी भी राजनीतिक दल को उनका जिक्र चुनावी वक्त भाषणों या प्रचार में नहीं करना चाहिए।

जननायक जनता पार्टी के नेता दुष्यंत चौटाला ने 5 मार्च को आयोग को चिट्ठी लिख राजनीतिक दलों की ओर से विज्ञापनों में भारतीय सेना और सैनिकों की तस्वीरों का इस्तेमाल की ओर ध्यान आकॢषत किया था। उन्होंने लिखा था कि कुछ दल सेना का जिक्र भाषणों और विज्ञापनों में ऐसे कर रहे हैं। उन्होंने आयोग से मांग की थी कि कुछ दिनों बाद आम चुनाव से पहले सख्त पाबंदी वाला आदेश जारी किया जाए। सांसद दुष्यंत के पत्र पर कार्रवाई करते हुए आयोग ने आदेश जारी किया कि चुनावी प्रचार या विज्ञापनों में सेना, सैनिकों की तस्वीरों या संदर्भ के इस्तेमाल पर पूरी तरह रोक लगाई जाए। 

60 दिन में 600 दिनों जितनी मेहनत करेगी जजपा:दुष्यंत
 जननायक जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए छठे चरण में मतदान का स्वागत किया है। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि आयोग ने 12 मई को हरियाणा में वोटिंग का सही फैसला लिया है, क्योंकि तब तक किसान फसलों की कटाई का काम पूरा कर चुके होंगे। जजपा के लिए 2 माह का वक्त मिलना फायदे की बात है, क्योंकि 60 दिनों में पार्टी कार्यकत्र्ता 600 दिनों जितनी मेहनत करेंगे। 

Shivam