पूर्व प्रधानमंत्री अटल के जन्मदिवस पर बांटे गए ट्राईसाईकिल, चश्मे, वैशाखी...

12/25/2018 11:18:08 PM

फरीदाबाद(अनिल राठी): पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिवस के मौके पर सेक्टर 31 कम्युनिटी सेंटर में केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने इंडियन आयल आरएनडी सेंटर की मदद से दिव्यांग जनों मोटरइजड ट्राई साइकिल, चश्मे, वैशाखी, कानों की मशीन, व्हील चेयर व बुजुर्गों को दाढ़, दांत निशुल्क वितरित किए गए।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सभी योजनाएं समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंच रही है। उन्होंने कहा कि पूरे देश में आयुष्मान, उज्जवला, स्टार्टअप इंडिया जैसी काफी योजनाएं समाज के गरीब व्यक्तियों के लिए चलाई जा रही हैं। प्रधानमंत्री मोदी की सोच है कि दिव्यांग जनों को सशक्त व स्वावलंबी बनाना है। उन्होंने कहा कि दिव्यांग जनों को दया की जरूरत नहीं बल्कि प्यार से की गई हमदर्दी की जरूरत है। पिछले यूपीएससी में एक दिव्यांग ने 90 परसेंट अंक लेकर प्रथम स्थान प्राप्त किया। इसी तरह पैरा ओलंपिक में भी 4 पदक लाकर दिव्यांगों ने देश का नाम रोशन किया है।



उन्होंने कहा कि जब से देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार बनी है तब से दिव्यांगों के लिए बजट घटने की बजाय बढ़ रहा है, इससे स्पष्ट होता है कि मोदी सरकार दिव्यांगों के लिए संवेदनशील है। 2014 से फरीदाबाद में यह तीसरा कैंप है और पूरे देश में 325 लोकसभा क्षेत्रों में साढ़े सात हजार कैंप लग चुके हैं।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि 1 अप्रैल 2017 को प्रधानमंत्री मोदी ने वयोश्री योजना लागू की थी, जिसमें 60 साल से ऊपर की उम्र के लोगों को निशुल्क चश्मा, छड़ी, दाढ़ दांत दिए जाते हैं। आज इस शिविर में 200 मोटरइज ट्राई साइकिल और लगभग ढाई सौ अन्य उपकरण वितरित किए गए। इस मौके पर इंडियन आयल आरएनडी सेंटर के गंगा शंकर ने कहा कि इंडियन आयल इस तरह के काम अपने सीएसआर प्रोजेक्ट के तहत करती रहती है।

Shivam