नाट्य उत्सव के समापन पर शहीदों के परिवारों को देख भीग गई सभी की आंखें

2/24/2018 11:02:31 AM

कुरुक्षेत्र(ब्यूरो): रंगमंच समाज का आईना है और शांति तथा सामंजस्य स्थापित करने का हथियार भी। रंगमंच न केवल व्यक्ति को अभिव्यक्ति के लिए मंच प्रदान करता है बल्कि समाज का पथ-प्रदर्शन भी करता है। रंगकर्मी सामाजिक समस्याओं को उजागर करने और संदेश देने के साथ-साथ संस्कृति के वाहक के रूप में भी कार्य करते हैं। नाट्य महोत्सव के दौरान शहीदों को याद कर उनके परिवार को आर्थिक सहयोग देकर राष्ट्रहित में कार्य करना बेहद सराहनीय कदम है। यह कहना था फिल्म अभिनेत्री हिमानी शिवपुरी का। वह मैक में चल रहे 9वें चलो थिएटर के समापन अवसर पर दर्शकों को सम्बोधित कर रही थी।

16 फरवरी से हरियाणा कला परिषद मल्टी आर्ट कल्चरल सैंटर, संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार, कला एवं सांस्कृतिक विभाग हरियाणा तथा उत्तर क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र पटियाला के सहयोग से रास कला मंच द्वारा आयोजित राष्ट्रीय नाट्य उत्सव 9वें चलो थिएटर का भव्य समापन किया गया। रास कला मंच के अध्यक्ष रवि मोहन ने बताया कि इस उत्सव के समापन पर राज्यपाल हरियाणा प्रो. कप्तान सिंह सोलंकी बतौर मुख्यातिथि पहुंचने वाले थे लेकिन किसान आंदोलन के चलते सुरक्षा की दृष्टि से उनका कार्यक्रम में पहुंचना रद्द हो गया।
 

इन्हें किया गया सम्मानित
पिछले 9 वर्षों से रंगमंच एवं सिनेजगत में मुकाम हासिल करने वाले कलाकारों को रास कला मंच सम्मानित करता रहा है। इसी कड़ी को जारी रखते हुए रास कला मंच के संस्थापक रास बिहारी तथा मैक के मुख्य सलाहकार महेश जोशी ने फिल्म अभिनेत्री हिमानी शिवपुरी को जोहरा सहगल रंग सम्मान तथा अभिनेता रोहिताश गौड़ के स्थान पर उनकी धर्मपत्नी रेखा गौड़ को ओमपुरी रंग सम्मान से नवाजा। वहीं रास कला मंच द्वारा देश की रक्षा के लिए अपने प्राण न्यौछावर करने वाले प्रदेश के 2 शहीदों के परिवारों को भी 1-1 लाख रुपए की सहायतार्थ राशि देकर पानीपत से शहीद सचिन शर्मा तथा करनाल से शहीद प्रगट सिंह को श्रद्धांजलि दी गई। 
 

शहीदों के सम्मान में छलकी दर्शकों की आंखें
रास कला मंच द्वारा शहीद परिवारों को दिए गए सम्मान के समय जैसे ही शहीद प्रगट सिंह की पत्नी, बच्चे और माता-पिता मंच पर पहुंचे, सभागार में उपस्थित सभी दर्शकों ने अपने स्थान पर होकर उनका सम्मान किया। इस मौके पर अधिकतर दर्शक तथा शहीद परिवार के लोगों की आंखें नम हो गईं। इतना ही नहीं फिल्म अभिनेत्री हिमानी शिवपुरी तथा रेखा गौड़ ने मंच पर शहीद परिवार के पैर छूकर राष्ट्रभक्ति का परिचय देते हुए शहीदों को नमन किया। 

नाटक ढोला-मारु में पूर्ण सिंह भाट की उंगलियों ने डाली पुतलों में जान
नाटक ढोला-मारु में संगीत नाटक अकादमी से सम्मानित पूर्ण सिंह भाट व उनके साथी कलाकारों ने कठपुतलियों के माध्यम से कहानी मंचन किया। ढोला जो मारु से प्रेम करता है लेकिन एक जादूगरनी के कारण अपनी प्रेमिका को भूल जाता है। मारु तरह-तरह के प्रयास कर ढोला को याद दिलाती है लेकिन जादूगरनी का जादू दोनों के बीच में दीवार बना रहता है। इस मौके पर रास कला मंच की सदस्य रुचि भारद्वाज, दीपक शर्मा, पवन भारद्वाज, किरण दत्त, दीपांश, आशीष सैनी आदि उपस्थित रहे।