चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी पर 94,160 रुपए के गबन का मामला दर्ज

4/17/2017 9:23:43 AM

जींद:सामान्य अस्पताल में मरीजों की काटी जा रही रसीदों में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी द्वारा 94,160 रुपए के गबन का मामला सामने आया है। गबन का यह मामला स्वास्थ्य विभाग के ए.जी. द्वारा गठित की कमेटी की जांच के दौरान सामने आया है। कमेटी ने फिलहाल एक वर्ष के कार्यकाल के रसीदों की जांच में ही इतना गबन मिला है। कमेटी ने आशंका जताई कि कर्मचारी स्वास्थ्य विभाग ने 8 साल तक नौकरी की है और उनके पूरे कार्यकाल की जांच के दौरान गबन की राशि बढ़ सकती है। पुलिस ने सिविल सर्जन की शिकायत पर चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी खरकरामजी गांव के जियाराम पर गबन का मामला दर्ज किया है।

वर्ष 2013 में स्वास्थ्य विभाग की ए.जी. की टीम रूटीन की ऑडिट करने के लिए सरकारी अस्पताल में पहुंची। जब टीम ने एक माह का आडिट किया तो सामने आया कि 9,120 रुपए का गबन किया है। इसके बाद ए.जी. टीम ने पूरे रिकार्ड के जांच के आदेश दिए। उस समय गबन सामने आते ही आरोपी कर्मचारी जियाराम को निलंबित कर दिया और इसकी जांच के लिए 3 सदस्य कमेटी का गठन कर दिया। इसके बाद कमेटी ने वर्ष 2013 के दौरान काटी गई रसीदों के पूरे रिकार्ड की जांच की गई।

जांच के दौरान सामने आया कि जियाराम ने एक साल के अंदर 94,160 रुपए का गबन किया है इसलिए आरोपी ने जो राशि सामान्य अस्पताल के कल्याण समिति के खाते मेें जमा होनी थी उसे हड़प लिया है। कमेटी ने कर्मी खिलाफ मामला दर्ज करने की सिफारिश की। पुलिस ने सिविल सर्जन की शिकायत पर चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी जियाराम के खिलाफ गबन का मामला दर्ज किया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। मामले के जांच अधिकारी नफे सिंह ने बताया कि सिविल सर्जन कार्यालय की तरफ से शिकायत मिली है। उसी के आधार पर स्वास्थ्य विभाग के एक कर्मचारी के खिलाफ गबन का मामला दर्ज किया है।