मिलावटखोरों की खैर नहीं! अब गुड़ बनाने वाले कोल्हू और मिलों पर छापेमारी (VIDEO)

1/5/2019 8:27:18 PM

अंबाला (अमन कपूर): गुड़ बनाने वाले कोल्हू और मिलों पर मिलावट की आशंका के चलते स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने स्वास्थ्य विभाग अधिकारियों को जांच के आदेश दिए हैं। जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग चौकन्ना हो गया है और कोल्हू व मिलो पर छापेमारी शुरू कर सैम्पल भरने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। अनिल विज ने गुड़ बनाने में कास्टिक सोडा के मिलावट की आ रही शिकायतों पर संज्ञान लेते हुए अधिकारियों जांच के आदेश जारी किए हैं।



आदेश मिलते ही स्वास्थ्य विभाग ने खानपान की वस्तुओं की गुणवत्ता की जांच के लिए अधिकारियों की टीम बनाई। जो जगह-जगह छापेमारी कर सैम्पलिंग में जुट गए हैं। जानकारी के मुताबिक अम्बाला-जगाधरी रोड स्थित खुड्डा कलां गांव के पास गुड़ बनाने के कोल्हू पर सेम्पलिंग की गई। वहीं स्वास्थ्य जांच टीम अधिकारी ने बताया कि उन्होंने 8-9 मिलों पर छापेमारी कर गुड़ बनाने के सैम्पल लिए हैं। इसी के साथ पंचकूला, सहित यमुनानगर में भी छापेमारी की जाएगी। इस दौरान अधिकारी ने बताया कि वह यह जांच इसलिए कर रहे हैं कि कोई व्यक्ति गुड़ में केमिकल, सोडा ओर हानिकारक रंग मिलावट ना कर रहा। क्योंकि इसके सेवन से लोगों को कैंसर, किडनी और अन्य बीमारियों के फैलने की संभावना होती है।



वहीं गांव खुड्डा कलां में कोल्हू पर गन्ने के रस से गुड़ बना रहे गुरजीत ने बताया कि वह हर सीजन में गुड़ बनाने का काम करते हैं। वह गुड़ में किसी प्रकार के केमिकल, सोडा या हानिकारक रंग का इस्तेमाल नहीं करते। उनका कहना है वह गन्ने के रस को गर्म करके फाड़ने के लिए भिंडी की बेल के पत्तों का प्रयोग करते हैं जो किसी भी तरह स्वास्थ्य के लिये हानिकारक नहीं हैं।

Deepak Paul