हरियाणा के 30 हजार शिक्षकों की एक बार फिर टूटी उम्मीदें, तबादला प्रक्रिया पर लगाई रोक

2/3/2022 10:37:31 AM

चंडीगढ़ : हरियाणा के 30 हजार सरकारी प्राथमिक और मुख्य शिक्षकों की जिलों के अंदर तबादले होने की उम्मीदें एक बार फिर टूट गई हैं। बताया जा रहा है कि स्कूल शिक्षा विभाग ने प्रशासनिक कारण बताते हुए अगले आदेश तक तबादला प्रक्रिया पर रोक लगा दी है। इस संबंध में पिछले कल यानि बुधवार को पत्र जारी किया गया है।

यह भी बताया जा रहा है कि विभाग ने नवंबर 2021 में प्राथमिक व मुख्य शिक्षकों का तबादला कार्यक्रम जारी किया था। जिसमें बदलाव पर बदलाव किए गए। बीते महीने भी प्रक्रिया में फेरबदल किया गया, लेकिन तकनीकी व कानूनी अड़चनें कम होने के बजाय बढ़ती गईं। शिक्षकों के सर्विस प्रोफाइल में जोन अपडेट ही नहीं हो पाए। जोन को लेकर बड़ा विवाद खड़ा हो गया। शिक्षकों ने इसका विरोध किया। इसके बाद सर्विस प्रोफाइल में जोन अपडेट नहीं किए गए।

विभाग का तबादला प्रक्रिया से जुड़ा पोर्टल भी विकल्प भरने के दौरान कई बार ठप रहा। मॉडल स्कूलों के शिक्षक तबादलों के विरोध में हाईकोर्ट भी गए। जिन्होंने तबादला प्रक्रिया में जबरन शामिल करने का आरोप लगाया। जिस पर हाईकोर्ट ने उन्हें व्यक्तिगत राहत दे दी, लेकिन तबादला प्रक्रिया पर स्टे नहीं लगाया। इसके  बावजूद स्कूल शिक्षा विभाग ने अधूरी तैयारी के साथ तबादला कार्यक्रम जारी कर दिया। जिससे एक बार फिर फजीहत हुई और 2016 के बाद होने जा रहे तबादले अधर में ही अटक कर रह गए।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)



 

Content Writer

Manisha rana