2 बेटों ने पास की यू.पी.एस.सी. परीक्षा, एक ने 120वां तो दूसरे ने पाया 224वां रैंक

4/28/2018 8:36:27 AM

हिसार(पंकेस): यू.पी.एस.सी. सिविल सर्विस के रिजल्ट में हिसार के सैक्टर-14 निवासी दीपांशु खुराना ने 120वां रैंक और न्यू मॉडल टाऊन निवासी अमित ने 224वां रैंक हासिल किया। इन दोनों के परिवारों में खुशी की लहर दौड़ गई। देर रात्रि तक दोनों के घरों में बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ था। 

सैक्टर-14 निवासी दीपांशु खुराना पिछले कई वर्षों से यह परीक्षा अव्वल रैंक से पास करने के लिए प्रयासरत था, आखिरकार इस बार उसे 120वां रैंक हासिल करने पर सफलता मिली। हालांकि वह 4 बार पहले यह परीक्षा दे चुका है। पिछली बार वह 4 अंकों से इस परीक्षा में सफल नहीं हो पाया था।

दीपांशु खुराना ने बताया कि उसने 10वीं कक्षा तक पढ़ाई हिसार के सेंट कबीर स्कूल में की। चंडीगढ़ के खालसा स्कूल से 12वीं तक पढ़ाई करने के बाद बी.टैक. सिविल ट्रेड में दाखिला लिया। इस दौरान 2012-14 तक एक कम्पनी में जॉब की। जॉब के दौरान सिविल सर्विस की परीक्षा की तैयारी की। दीपांशु के पिता एवं भैंस फार्म में प्रिंसिपल साइंटिस्ट एस.के.खुराना और माता कालेज प्राध्यापिका सुनीता ने बेटे के इस रैंक पर खुशी जताई। 

वहीं, न्यू मॉडल टाऊन वासी एवं निजी अस्पताल में कार्यरत उमेद सिंह बेडवाल के पुत्र अमित बेडवाल ने यू.पी.एस.सी. सिविल सर्विस परीक्षा में 224वां रैंक हासिल किया। अमित ने चौथी बार सफलता हासिल की। भिवानी जिले के गांव दरियापुर के रहने वाले अमित ने बताया कि फरीदाबाद के वाई.एम.सी.ए. से बी.टैक. मैकेनिकल की डिग्री प्राप्त की। फिलहाल हरिद्वार में बी.एच.ई.एल. में इंजीनियर के पद पर कार्यरत है। अमित ने बताया कि इंजीनियर की जॉब में रहते हुए अमित 2012 से आई.ए.एस. की तैयारी कर रहा था। 

खास बात यह है कि अमित ने किसी प्रकार की कोचिंग नहीं ली। अमित बेडवाल का मानना है कि आत्मविश्वास ही सफलता दिलाता है। अमित की माता चंद्रकला देवी का कहना है कि अमित बचपन से ही कहता था कि वह बड़ा होकर अधिकारी के पद पर कार्य करेगा।

Rakhi Yadav