पंचायत का फैसला: हर घर से लिया जाएगा एक-एक रूपया जुर्माना, यह है वजह... (VIDEO)

2/17/2018 3:36:36 PM

झज्जर(प्रवीण धनखड़): पिछले माह 26 जनवरी के दिन झज्जर के गांव पाटौदा के खेल स्टेडियम में लगी राव तुलाराम की प्रतिमा को तोडऩे के मामले में गांव के लोगों ने एक अनोखा फैसला लिया है। इस फैसले के तहत गांव के राजपूत समाज के हर घर को जुर्माने के रूप में एक-एक रूपया देना होगा। हांलाकि प्रतिमा तोडऩे के इस मामले में पहले ही पुलिस राजपूत समाज के सहयोग से गांव के ही दो युवकों को गिरफ्तार कर चुकी है। लेकिन उसके बावजूद भी यादव समाज के लोगों को मानना था कि इस मामले में एक नहीं बल्कि कई लोगों का हाथ है।



अन्य आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए रविवार को गांव में क्षेत्र के करीब एक दर्जन गांवों की महापंचायत भी हो चुकी है। इस महापंचायत में जिला पुलिस प्रशासन को बाकि बचे आरोपियों की गिरफ्तारी केलिए तीन दिनों का अल्टीमेटम दिया गया था। लेकिन यह अवधि बीतने से पहले ही बुधवार को गांव की 36 बिरादरी की एक पंचायत गांव के खेल स्टेडियम में हुई। पंचायत में समाज के हर व्यक्ति ने भाग लिया।



पंचायत की अध्यक्षता गांव के बुजुर्ग जगत सिंह ने की। काफी देर तक चली मंत्रणा के दौरान राजपूत समाज के लोगों द्वारा इस मामले में समाज के युवाओं के संलिप्त होने पर माफी भी मांगी गई। लेकिन बाद में इस मामले में 11 सदस्यीय एक कमेटी का गठन किया गया। 11 सदस्यीय कमेटी ने काफी देर तक चली मंत्रणा के बाद अपना फैसला सुनाया। इस फैसले में राजपूत समाज के हर घर को एक रूपए जुर्माने के रूप में अदा करने का फैसला किया गया।

इसके लिए प्रतिमा का दोबारा से निर्माण व निर्माण में समाज के हर घर से चंदा राशि एकत्रित करने की घोषणा की गई। 11 सदस्यीय कमेटी का फैसला कमेटी में शामिल नरेंदर कौशिक द्वारा पढकऱ सुनाया गया। 



नरेंदर कौशिक ने बताया कि पंचायत का यह फैसला किसी समाज की भावना को आहत करने के लिए नहीं किया गया है। बल्कि यह फैसला इसलिए किया गया है ताकि पंचायत का फैसला भविष्य के लिए सबक बने और जो कोई ऐसा कार्य करने की सोच रखे उसके सामने इस फैसले का परिदृश्य पहले आ जाए और वह ऐसा घिनौना कार्य करने की हिम्मत न जुटा सके।