नए साल में और रुला सकती है प्याज, दामों मेें इजाफा होने के आसार

12/28/2019 12:23:02 PM

फरीदाबाद (महावीर गोयल) : जिले में प्याज अभी भी लोगों के आंसू निकाल रही है लेकिन आने वाले वर्ष में प्याज और अधिक लोगों को रुला सकती है क्योंकि महाराष्ट्र में बरसात के बाद प्याज के दाम और बढऩे के आसार हैं। लोगों को राहत देने के लिए केंद्र सरकार ने विदेशों से प्याज का आयात किया परंतु यह विदेशी प्याज भी लोगों को रास नहीं आ रही। यही कारण है कि विदेशी प्याज देसी प्याज से सस्ती होने के बावजूद लोग इसे नहीं खरीद रहे हैं। जिसके कारण वे आढ़ती काफी परेशान हैं जिन्होंने विदेशी प्याज का स्टॉक मंगवाया हुआ है।

दरअसल, यह प्याज जहां जरूरत से ज्यादा बड़ है वहीं स्वाद में भी मीठी है जिसके कारण लोग इसे खरीदने से परहेज कर रहे हैं। वहीं तुर्की ने प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया है और महाराष्ट्र में बरसात के कारण किसान प्याज नहीं निकाल पाएंगे जिससे माना जा रहा है कि प्याज के दामों में और इजाफा होगा। नये साल के आगमन में चंद दिन शेष हैं परंतु अभी भी प्याज के कीमतों ने लगातार घर का सिस्टम बिगाड़ के रखा है।

वर्तमान में प्याज 100 से 120 रुपये किलो बिक रही हैं। प्याज बीते चार महीने से आम उपभोक्ताओं का रुला रहा है, क्योंकि 100 रुपये किलो प्याज खरीदना सबके बस की बात नहीं है। ऐसे में प्याज का दाम कब घटेगा यह किसी को मालूम नहीं है बल्कि विदेशी प्याज की आवक बढऩे से जो दाम कम होने की उम्मीद बंधी थी, लेकिन वह भी अब धूमिल होती दिख रही है, क्योंकि तुर्की ने प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया है।

तुर्की दुनिया में प्याज का प्रमुख उत्पादक देश है। उधर, देश के सबसे बड़े प्याज उत्पादक प्रदेश महाराष्ट्र में फिर बारिश होने से प्याज की आवक प्रभावित हो सकती है, जिससे कीमतों में इजाफा होगा। सब्जी मंडी में व्यापार करने वाले आढ़तियों की मानें तो अभी तक स्वदेशी प्याज के दाम कम होने की कोई उम्मीद नहीं है। वहीं आढ़ती भी मानते हैं कि स्वदेशी प्याज के मुकाबले विदेशी प्याज का कोई खास स्वाद नहीं है।

Isha