24 जून से ऑनलाइन काऊंसिलिंग से विद्यार्थी कर सकेंगे मनचाहे विश्वविद्यालय व कोर्स का चयन

6/22/2017 4:36:38 PM

कुरुक्षेत्र:प्रदेश के 7 विश्वविद्यालयों में नॉन साइंस पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए विद्यार्थी 24 से 30 जून के बीच मनचाहे विश्वविद्यालय व कोर्स का चयन ऑनलाइन काऊंसिलिंग में कर सकेंगे। 3 जुलाई को पहली मैरिट लिस्ट ऑनलाइन डिस्पले होगी और 5 जुलाई तक विद्यार्थियों को सम्बन्धित वि.वि. में रिपोर्ट करना होगा तथा फीस भी जमा करवानी होगी। इस तरह 15 पी.जी. पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए पहली बार प्रदेश में हो रही ऑनलाइन काऊंसिलिंग में विद्यार्थी भाग ले सकेंगे। वि.वि. के आई.टी. सैल की ओर से काऊंसिलिंग की तैयारियां की जा रही हैं। सैल के निदेशक प्रो. सुनील ढींगरा ने बताया कि प्रदेश में पहली बार इंजीनियरिंग की तर्ज पर विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन काऊंसिलिंग की जा रही है। विद्यार्थी अपने लॉग-इन आई.डी. से दाखिले के लिए एडमिशन पोर्टल के.यू.के. एडमिशन डॉट इन पर लॉग-इन कर दाखिले के लिए पहली काऊंसिलिंग में हिस्सा लेंगे।

यह रहेगा काऊंसिलिंग का शैड्यूल
पहली काऊंसिलिंग के लिए च्वाइस 24 से 30 जून के बीच, मैरिट लिस्ट 3 जुलाई, फीस डिपॉजिट 3 से 5 जुलाई, दूसरी काऊंसिलिंग 7 से 9 जुलाई च्वाइस, 11 जुलाई को मैरिट लिस्ट, 11 से 13 जुलाई के बीच एडमिशन होंगे। तीसरी काऊंसिलिंग 15 से 17 जुलाई, च्वाइस 19 जुलाई, मैरिट लिस्ट 19 से 21 जुलाई दाखिला, सीटें खाली रह जाती हैं तो अंतिम काऊंसिलिंग 25 जुलाई को होगी जिसमें फिजिकल उपस्थिति होगी व 28 जुलाई को फिजिकल उपस्थित होने वाले विद्यार्थियों को दाखिला दिया जाएगा। 20 जुलाई से प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों में कक्षाएं प्रारम्भ होंगी।

सभी प्रवेश परीक्षाओं के परिणाम घोषित
कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के डीन परीक्षा प्रो. सी.आर. ड्रोलिया ने बताया कि कुलपति डा. कैलाश चंद्र शर्मा के आदेशानुसार परीक्षा शाखा ने सभी प्रवेश परीक्षाओं के परिणाम घोषित कर दिए हैं। सभी विद्यार्थी वि.वि. के एडमिशन पोर्टल पर परिणाम देख सकते हैं।

ऑनलाइन मिलेगा अलाटमैंट लैटर
प्रो. सुनील ने बताया कि जैसे ही विद्यार्थी अपनी च्वाइस देंगे, इसका अलाटमैंट लैटर आवेदक को उसके लॉग-इन पर मिलेगा। इस लैटर को लेकर विद्यार्थी को वि.वि. में दाखिले के लिए जाना होगा। विद्यार्थी लॉग-इन आई.डी. और पासवर्ड को किसी दूसरे से सांझा न करें और जहां तक हो, प्रक्रिया के अनुसार अपनी च्वाइस स्वयं भरें क्योंकि च्वाइस लॉक होने के बाद उसे बदला नहीं जा सकेगा।

क्या करें व क्या न करें विद्यार्थी
प्रदेश में पहली बार इंजीनियरिंग की तर्ज पर हो रही ऑनलाइन काऊंसिलिंग के लिए विद्यार्थियों को किसी वि.वि. में जाने की जरूरत नहीं है। उन्हें अपने मनपसंद वि.वि. के लिए अपने लॉग-इन से काऊंसिलिंग के शैड्यूल के अनुसार च्वाइस भरनी है। च्वाइस देने के बाद सम्बन्धित वि.वि. की सूची में उस विद्यार्थी का नाम होगा और वह सीधे उस वि.वि. में जाकर अपने दस्तावेजों की जांच करवाकर दाखिला ले सकता है। काऊंसिलिंग से लेकर मैरिट लिस्ट सभी ऑनलाइन उपलब्ध होंगी।