खाप पंचायतों की मुहिम को OP चौटाला ने भी दी हरी झंडी

9/4/2019 10:28:43 AM

डेस्कः खाप पंचायतों की ओर से चौटाला परिवार को एकजुट करने को लेकर की जा रही मुहिम को विधायक अभय सिंह चौटाला के बाद अब इनैलो सुप्रीमो ओमप्रकाश चौटाला ने भी हरी झंडी दे दी है और खाप पंचायत पर ही फैसला लेने का अधिकार छोड़ दिया। यही नहीं उन्होंने खाप पंचायतों की ओर से की गई पहलकदमी को ऐतिहासिक बताया। अब इंतजार अजय सिंह चौटाला के फैसले पर है। दुष्यंत चौटाला जेल से अपने पिता का फैसला लेने के बाद बुधवार को खाप पंचायतों को निर्णय से अवगत करवाएंगे। 

गौरतलब है कि पिछले कुछ समय से खाप पंचायत प्रतिनिधि एवं हरियाणा स्वाभिमान आंदोलन के संयोजक व किसान नेता रमेश दलाल की ओर से चौटाला परिवार को एकजुट करने एवं भाजपा के खिलाफ महागठबंधन बनाए जाने की कवायद की जा रही है। इस सिलसिले में 26 अगस्त को खाप पंचायत प्रतिनिधियों ने पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा,अजय सिंह चौटाला व विधायक अभय सिंह चौटाला से बातचीत की थी। 


चौटाला परिवार को एकजुट करने के प्रयासों पर अभय चौटाला ने खाप पंचायतों को ही अधिकार दिया था व कहा था कि वे जो भी फैसला लेंगे,उन्हें मान्य होगा,जबकि अजय चौटाला ने कहा था कि वे अपने बेटे दुष्यंत चौटाला को इसके लिए अधिकृत कर देंगे। इसके बाद 1 सितम्बर को खाप पंचायत प्रतिनिधियों ने दिल्ली स्थित चौटाला निवास पर बैठक की। इसमें दुष्यंत चौटाला शामिल तो नहीं हुए मगर उन्होंने फोन पर यह आश्वस्त किया था कि वे 3 सितम्बर को अपने पिता अजय चौटाला से तिहाड़ जेल में मुलाकात कर उनके फैसले से खाप पंचायत प्रतिनिधियों को अवगत करवा देंगे।  
गौरतलब है कि खाप पंचायतों से पहले भी अगस्त माह में अजय व अभय सिंह चौटाला के चाचा रणजीत सिंह ने दोनों भाईयों में सुलह कराने के प्रयास किए थे वहीं पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने भी परिवार से एकजुट होने की अपील की थी लेकिन ये प्रयास सिरे नहीं चढ़े थे। 

Isha