ओपी धनखड़: बजट पेश होने के बाद किसानों से ली राय, कहा किसानों को होगा फायदा (VIDEO)

2/2/2019 6:33:36 PM

हिसार (विनोद सैनी): 1 फरवरी को केंद्र सरकार द्वारा बजट पेश करने के बाद किसानों की बजट को लेकर राय जानने के लिए हिसार के चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के किसान समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें बतौर मुख्यअतिथि प्रदेश के कृषि मंत्री ओपी धनखड़ ने शिरकत की। इस दौरान उन्होने किसानों से बजट को लेकर चर्चा की और ओपी धनखड़ ने किसानों को बजट में प्रस्तुत की गई कृषि सम्बधित योजना की जानकारी दी।



इस दौरान कृषि मंत्री ओपी धनखड़ ने कहा कि सरकार ने आमजन को ध्यान में रखते हुए बजट पेश किया है। इतिहास में पहली बार न्यूनतम जमीन वाले किसानों को प्रति वर्ष 6 हजार रूपये देने का निर्णय लिया है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में करीब 11 लाख किसानों को 660 करोड़ रूपये प्रति वर्ष दिए जाएंगे। इसके अलावा ढाई लाख रूपये तक टैक्स फ्री करने से मध्यम वर्ग को काफी फायदा होगा।



उन्होंने बताया कि कृषि से अधिक लाभ प्राप्त करने वाले 12 किसानों को इस बार केंद्र सरकार ने पद्म श्री अवार्ड से सम्मानित किया है और हरियाणा के 3 किसानों को यह सम्मान पहले भी मिला है। वहीं उन्होंने कहा कि प्रदेश में उन्नत कृषि करने वाले किसानों को प्रदेश सरकार द्वारा विशेष पुरस्कार देने का फैसला किया है। कृषि मंत्री ने कहा कि सरकार प्रदेश में हरियाणा किसान रत्न सम्मान की शुरूआत कर रही है जिसमें सबसे उन्नत एक किसान को 5 लाख रूपये का नकद ईनाम दिया जाएगा। यह पुरस्कार 15 से 17 फरवरी कृषि नेतृत्व शिखर में पहली बार दिया जाएग।



कृषि मंत्री ओपी धनखड़ ने कहा कि 12 फरवरी को कुरूक्षेत्र में पचांयती राज संस्था समारोह का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें देश भर से महिला सरपंच और पंच हिस्सा लेगी। कार्यक्रम में मुख्यअतिथि बतौर प्रधानमंत्री ने नरेद्र मोदी शिरकत करेंगे।

Deepak Paul