खुले मैनहोल बन रहे गंदगी का कारण, प्रशासन मौन

1/23/2017 3:47:15 PM

भूना(पवन):भूना के जलघर को आपूर्ति किए जाने वाले नाले पर बने मैनहोल मुंह खुला होने के कारण बीमारी का कारण बन रहे हैं लेकिन संबंधित विभाग बार-बार की गुहार के बावजूद मैनहोल पर ढक्कन नहीं रख रहा। जानकारी के अनुसार भूना जलघर को चंद्रावल माइनर से जल की आपूर्ति की जाती है। पानी की आपूर्ति करने के लिए जलघर तक करीब डेढ़ किलोमीटर नाले का निर्माण किया गया है। 

 

माइनर के मोगे से वाटर वर्क्स तक नाले पर कई जगह मैनहोल बनाए गए है। यह मैनहोल खुले पड़े हैं। ढक्कन न होने के कारण इनमें गंदगी गिरती रहती है। बरसात के दिनों में इनमें गंदा पानी गिरता रहता है। निकासी का प्रबंध न होने के कारण गलियों में एकत्रित हुआ गंदगीयुक्तपानी भी इन्हीं मैनहोल में प्रवेश करता रहता है। मैनहोल के पास ही कई जगह गोबर के ढेर लगे रहते हैं। 

 

इन्हीं मैनहोल के पास ग्रामीणों ने लकडिय़ों व गंदगी के ढेर लगाए हुए है, जिन पर आवारा सूअर मुंह मारते रहते हैं। मोहल्लावासियों ने अपने शौचालयों का गंदा पानी भी इनमें छोड़ा हुआ है। इन मैनहोल में लोग अपनी भैंसों व अन्य पशुओं को नहलाने व पानी पिलाने का कार्य करते हैं। जलघर में आने वाला यही पानी लोगों के घरों में आपूॢत किया जाता है। उपभोक्ता इसे पीने के लिए इस्तेमाल करते हैं। दूषित पेयजल पीने के कारण ग्रामीण अनेक बिमारियों की चपेट में आ रहे हैं। नागरिकों ने बताया कि अनेक बार प्रशासनिक अधिकारियों का ध्यान इस ओर दिलवाया गया है, लेकिन समाधान नहीं किया जा रहा।