हरियाणा में बढ़ाई पेंशन पर विपक्ष व सरकार में ‘तकरार’

1/6/2020 11:04:02 AM

पानीपत(खर्ब): हरियाणा कैबिनेट की पहली बैठक में  बुजुर्गों, दिव्यांगों व विधवाओं की 250 रुपए प्रति मासिक पेंशन बढ़ाने से जहां सरकार अपनी पीठ थपथपा रही है, वहीं विपक्ष ने मात्र 250 रुपए पेंशन बढ़ाने की घोषणा को मुद्दा बना लिया है। 

नेता प्रतिपक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने बढ़ाई गई 250 रुपए की पेंशन को कहा कि यह बुजुर्गों, दिव्यांगों व विधवाओं के लिए मजाक कहा है। वहीं मंत्री रणजीत सिंह चौटाला बढ़ाई पेंशन के सवाल पर कहते हैं कि इस बारे में दुष्यंत चौटाला से ही पूछें, यह उनका मामला है।   गौरतलब है कि कैबिनेट बैठक में 250 रुपए मासिक पेंशन बढ़ाई  की घोषणा की गई । हालांकि भाजपा ने अपने चुनावी वायदे में पहले ही घोषणा की थी कि हर साल 200 रुपए बुजुर्गों की पेंशन बढ़ाई जाएगी, लेकिन जननायक जनता पार्टी अपने चुनावी घोषणा पत्र में बुजुर्गों व विधवाओं की पेंशन 5000 मासिक देने की घोषणा कर चुकी थी। अब जजपा भाजपा सरकार में शामिल है।

जब जजपा ने भाजपा को समर्थन दिया था, तो अपने वायदों को पूरा करने के लिए कॉमन मिनिमम प्रोग्राम के तहत चुनावी वायदों को लागू करवाने की घोषणा की थी, इसको लेकर दोनों पार्टियों के नेताओं की एक कमेटी भी बनाई गई है, जिसके अध्यक्ष व स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज हैं।  वहीं जजपा की तरफ से श्रम मंत्री अनूप धानक इसके सदस्य हैं। कमेटी की बैठक भी हो चुकी है, लेकिन अब जिस प्रकार से बुजुर्गों की पेंशन बढ़ाई गई है, इससे सोशल मीडिया व हलकों में जोरदार चर्चा चल रही है। आने वाले दिनों में कांग्रेस-इनैलो व दूसरी विपक्षी पार्टियां इसे बड़ा मुद्दा बना सकती हैं।  इसमें उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला को ही टार्गेट किया जा रहा है क्योंकि दुष्यंत चौटाला ही 5 हजार रुपए मासिक बुढ़ापा पेंशन करने की घोषणा करते आ रहे थे। 

बढ़ाई पेंशन ‘ऊंट के मुंह में जीरा’
इस बारे में हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री व प्रतिपक्ष के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि 250 रुपए मासिक पेंशन बढ़ाना हरियाणा के बुजुर्गों, विधवाओं व दिव्यांगों के लिए मजाक है। यह ‘ऊंट के मुंह में जीरा’ के समान है और कहते भी हैं कि ‘खोदा पहाड़ निकली चुहिया’ जो जजपा ने वायदा किया था, अब वह वायदा कहां गया? स्वार्थ के लिए गठबंधन किया गया है। किसी प्रकार के कोई वायदे पूरे नहीं किए जा रहे। हरियाणा के लोग अपने आपको ठगा-सा महसूस कर रहे हैं।  अभी देखो आगे यह पार्टी कौन-सा वायदा पूरा कर पाती है। हमें तो नहीं लगता कि यह कोई वायदा पूरा कर पाएगी।

भाजपा बड़ी खरीदार पार्टी
पेंशन बढ़ाने के सवाल पर अभय चौटाला ने कहा कि 5 हजार पैंशन करने वाले कहां गए? पेंशन के नाम पर गायब हो गए हैं। एक भी वायदा ये पूरा नहीं कर पा रहे हैं।  हमें नहीं लगता कि ये अपना वायदा पूरा करने के लिए सरकार पर दबाव बना सकते हैं। लोगों को साफ झूठ बोलकर सत्ता में आए हैं।  इनैलो विधायक अभय सिंह चौटाला ने कहा कि यह गठबंधन नहीं, स्वार्थ व लूट का गठबंधन है। गठबंधन चुनाव से पहले होते हैं, बाद में नहीं। भाजपा बड़ी खरीदार पार्टी है, जिन्होंने इन्हें खरीद लिया। 

उप-मुख्यमंत्री ने दिया विपक्ष के हमलों का जवाब
हरियाणा के उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने विपक्ष के हमलों का जवाब देते हुए कहा कि बुजुर्गों की पेंशन के लिए 1,000 करोड़ रुपए पैंशन स्कीम में डाला गया है। 28 लाख हरियाणा के बुजुर्गों, दिव्यांगों को इसका लाभ होगा। सब बुजुर्ग खुश हैं। कांग्रेस की 10 साल की सरकार में 700 रुपए पेंशन के बढ़ाए गए थे और इनैलो की 5 साल की सरकार में मात्र 200 रुपए बढ़े थे। हमने 2 महीने में 250 रुपए बढ़ाएं हैं। यह बजट सत्र में बढ़ाई जाती या सरकार लेट करती तो बुजुर्गों को 4 महीने बाद पेंशन का सम्मान मिलता लेकिन हमने 4 माह पहले ही वायदा पूरा कर दिया है। 

Edited By

vinod kumar