Haryana Weather: कहीं वर्षा तो कहीं ओलावृष्टि...बदल गया हरियाणा का मौसम, जारी हुआ अलर्ट

2/4/2024 8:42:45 AM

चंडीगढ़ : हरियाणा में मौसम ने फिर से करवट ले ली है। ठंड फिर से लौट आई है। मौसम विभाग के अनुसार आज अधिकतर जिलों में बारिश के आसार बने हुए हैं। इसको देखते हुए विभाग की ओर से 11 जिलों में बारिश और ओलावृष्टि का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। 5 फरवरी को भी कहीं-कहीं बूंदाबांदी या हल्की बारिश हो सकती है।

इन 11 जिलों में जारी किया गया ऑरेंज अलर्ट 

जिन 11 जिलों में ऑरेंज अलर्ट किया गया है। उनमें, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, झज्जर, गुरुग्राम, नूंह, पलवल, फरीदाबाद, रोहतक, सोनीपत, भिवानी व दादरी जिले शामिल हैं। वहीं अलर्ट के बीच पानीपत, हिसार, करनाल सहित पंचकूला में तड़के बारिश शुरू हो गई।

14 साल बाद जनवरी सबसे ठंडी रही

मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि पिछले 14 साल में जनवरी के दिन सबसे ठंडे रहे। जबकि 8 साल में सबसे कम बारिश दर्ज की गई है। 2016 के बाद ऐसी स्थिति आई है, जब जनवरी में इतनी कम बारिश हुई है। दिसंबर 2023 में भी 2.8 मिमी बारिश हुई थी, तब 54 फीसदी की कमी आंकी गई थी। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, 1 फरवरी को बारिश हो सकती है।

वहीं कृषि वैज्ञानिकों का कहना है कि इस बारिश या ठंड से फसलों को लाभ होगा। सरसों व गेहूं की फसल को लाभ मिलेगा, क्योंकि पिछले 2 माह में बारिश नहीं हुई है। जनवरी पूरी तरह से सूखा रहा है। यदि ओलावृष्टि हुई तो सब्जी और सरसों को काफी नुकसान हो सकता है।

(हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

Manisha rana