डेरा सच्चा सौदा की रैगुलर चैकिंग के आदेश

8/29/2018 8:57:06 AM

पंचकूला(धरणी): रामपाल मामले के बाद हाईकोर्ट की ओर से डेरा सच्चा सौदा की रैगुलर चैकिंग किए जाने के आदेश दिए गए, जिसको लेकर कंटेम्प्ट पिटीशन डाली गई थी, जिसकी सुनवाई मंगलवार को हुई। मामले में पंजाब और हरियाणा की ओर से रिप्लाई आ चुकी है। याचिकाकर्ता के वकील ने बताया की दोनों राज्यों की रिप्लाई स्टेटमैंट में जानकारी पूरी नहीं है। माननीय कोर्ट ने याचिकाकर्ता को 6 हफ्तों में एफिडेविट के रूप में रिप्लाई देने के लिए समय दिया है। 

मामले की अगली सुनवाई 20 नवम्बर है। एडवोकेट रवनीत जोशी ने कहा कि पंचकूला हिंसा और मोड़ मंडी जैसी आपराधिक गतिविधियां हो सकती हैं, इसकी आशंका सबसे पहले 2011 में आर्मी की इंटैलीजैंस रिपोर्ट में हुई। इसी रिपोर्ट पर माननीय हाईकोर्ट ने पब्लिक इंट्रेस्ट लिटिगेशन के रूप में मामला चलाया। 

जोशी ने बताया कि जिसके बाद पंजाब, हरियाणा व चंडीगढ़ ने डेरों की जांच की और कहा कि ऐसी कोई आपराधिक कार्रवाई डेरों में नहीं हो रही है और भविष्य में ऐसा न हो इसके लिए रैगुलर जांच की जाएगी। इसके बाद हुई हिंसा के सबूतों से पता चलता है की इसमें डेरा शामिल है। 

उन्होंने कहा कि यदि हाईकोर्ट की आशंका के बाद नियमित जांच की जाती तो पंचकूला और मोड़ मंडी जैसी घटनाएं रोकी जा सकती थीं। रवनीत ने बताया कि अभी भी कुछ ऐसे हथियार हैं जो डेरे में लाइसैंसी थे पर अभी कहा है इसका नहीं पता। एडवोकेट रवनीत ने बताया कि मामले की अगली सुनवाई 20 नवम्बर को होगी।

Rakhi Yadav