पेयजल को लेकर प्रपोजल तैयार करने के आदेश, जल संकट से निजात पाने की कवायद

8/6/2019 10:58:31 AM

फरीदाबाद (दीपक पांडेय): शहर में पानी संकट को दूर करने के लिए नगर निगम आयुक्त ने प्रयास तेज कर दिए हैं। ताकि पानी की समस्या को पूरी तरह से खत्म किया जा सके।  क्योंकि पानी की समस्या से आए दिन नगर निगम में धरना प्रदर्शन हो रहे हैं। इनमें पॉश इलाके भी शामिल है। रैनीवेल की सात लाइनें शुरू होने के बाद भी पानी की समस्या शहर से खत्म होने का नाम नहीं ले रही है। अभी पूरे शहर में करीब 12 एमएलडी पानी की कमी है। मंगलवार को फिर से इसकी समीक्षा बैठक होगी जिसमें पानी की उपलब्धता पर चर्चा की जाएगी। वर्तमान में हालत ये है कि ददसिया में बनाए गए रेनीवेल जो 16 घंटे तक चलकर आठ घंटे रिचार्ज करने के लिए बंद रहने चाहिए, वह 20 घंटे तक चलाने पड़ रहे हैं। बावजूद शहरवासियों को पानी नहीं मिल पा रहा है। निगम आयुक्त अनीता यादव का कहना है कि ददसिया में और भी जो टयूवबेल लगाए गए हैं उन्हें चलाने का प्रपोजल तैयार कर तत्काल उसे चलाया जाए ताकि समस्या का समाधान हो सके।  

नगर निगम आयुक्त ने रविवार को सभी एक्सईएन, एसडीओ और जेई के साथ बैठक कर उनके क्षेत्र में पानी की सप्लाई और कमी पर चर्चा की। करीब दो घंटे तक चली बैठक में उन्होंने एक्सईएन, एसडीओ और जेई से प्रपोजल बनाकर देने को कहा जिससे पानी की समस्या का स्थाई समाधान किया जा सके। उन्होंने कहा कि आए दिन पानी समस्या को लेकर कहीं सड़क जाम किया जाता है तो कभी नगर निगम में मटके फूटते रहते हैं। इससे निगम की छवि भी खराब होती है। पानी लोगों की मूलभूत आवश्यकता है। उसे उपलब्ध कराना निगम की जिम्मेदारी भी है। इसके अलावा रेनीवेल की क्षमता पर भी चर्चा की।

बैठक में ये बात सामने आई कि ददसिया में रेनीवेल की लाइन नंबर छह पर 10 और चार पर 2 टयूबवेल लगे हैं। लेकिन अभी वह चालू हालत में नहीं हैं। क्योंकि उनमें बिजली की सप्लाई अभी नहीं हो पाई है। निगम कमिश्नर ने अधिकारियों से कहा कि वह तत्काल एस्टीमेट बनाकर दें ताकि उसे जल्द से जल्द शुरू किया जा सके। इसके अलावा लाइन नंबर तीन पर 20 टयूबवेल लगाए गए हैं उनका भी एस्टीमेट देने के निर्देश दिए। कमिश्नर ने कहा कि मंगलवार को फिर से इसकी समीक्षा होगी। किसी भी सूरत में पानी संकट का हल निकालना है। यदि टयूवबेल लगाने की जरूरत है तो टयूवबेल लगाए जाएं।

Isha