धान की बुवाई पर रोक लगाने और कालाबाजारी के विरोध में भकियू ने किया आंदोलन का ऐलान

5/13/2020 1:01:28 PM

यमुनानगर (सुरेंद्र मेहता)- प्रदेश में धान की बुवाई पर रोक लगाने और बीज की कालाबाजारी के विरोध में भारतीय किसान यूनियन ने 15 मई को शाहबाद अनाज मंडी में किसानों की महापंचायत बुलाई है जिसमें प्रदेश स्तरीय आंदोलन का ऐलान किया जाएगा। यह जानकारी मीडिया को यमुनानगर में भारतीय किसान यूनियन के जिलाध्यक्ष संजू गुंदियाना  ने दी।उन्होंने विभिन्न मांगों के संबंध में उपायुक्त के माध्यम से मुख्यमंत्री को ज्ञापन भी भेजा है।

भारतीय किसान यूनियन के जिलाध्यक्ष संजू गुंदियाना ने बताया कि पिछले कुछ समय से धान की पौध का बीज 800 रुपए में 3 किलोग्राम था जबकि आज 500 रुपए किलो बेचा जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की मंडियों में 20 अप्रैल से गेहूं की खरीद शुरू हुई थी लेकिन उसका एक भी रुपए का भुगतान अभी तक किसानों को नहीं किया गया है। जबकि गन्ने की पेमेंट भी पिछले डेढ़ महीने से बंद है। उन्होंने कहा कि किसानों ने मजदूरों को मजदूरी देनी है और अगली फसल की तैयारी करनी है लेकिन किसानों के पास पैसा नहीं है ।

 प्रदेश सरकार द्वारा धान की बिजाई पर लगाए गए प्रतिबंध के बारे में उन्होंने कहा कि यह किसानों को मारने की साजिश है। उन्होंने कहा कि अकेला किसान पानी का इस्तेमाल नहीं करता। किसान यूनियन के नेता ने कहा कि प्रदेश सरकार ने पिछले वर्ष धान नहीं लगाए जाने पर 2000 रुपए प्रति एकड़ के हिसाब से किसानों को राशि दिए जाने की बात कही थी। लेकिन अभी तक किसी भी किसान  के खाते में एक भी पैसा नहीं आया है। किसानों को यह भी कहा गया था कि सरकार मक्का एमएसपी पर खरीदेगी लेकिन सरकार ने एक भी दाना मक्के का नहीं खरीदा। उन्होंने कहा कि इन सब बातों पर विचार करके 15 मई को शाहबाद में प्रदेश स्तरीय महापंचायत बुलाई गई है जिसमें आंदोलन की घोषणा की जाएगी।
 

Isha