नगर परिषद के पार्कों के लिए पत्ते और टहनियों से तैयार की जाएगी जैविक खाद

1/2/2021 8:47:11 PM

गोहाना (सुनील जिंदल): गोहाना शहर के सभी पार्कों में पेड़ों के पत्ते और टहनियों से अब खाद तैयार की जाएगी। पार्कों में खाद तैयार करने के लिए नगर परिषद अधिकारियों ने कर्मचारियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी जारी कर दिए हैं। पार्क में तैयार खाद का प्रयोग पार्क में लगे पेड़-पौधों के लिए ही किया जाएगा। इससे पार्क में गंदगी का निस्तारण होगा और परिषद के पैसे भी बचेंगे। गौरतलब है कि शहर में नगर परिषद के 4 बड़े पार्क हैं, इसके अतिरिक्त कई छोटे-छोटे पार्क भी बने हुए हैं। गोहाना नगर परिषद इन सभी पार्कों में इस विधि से खाद तैयार करेगी।

गोहाना नगर परिषद के ईओ राजेश वर्मा ने बताया शहर में पार्कों में खाद की आवश्यकता को पूरा करने के लिए शहर के पार्कों में ही सही खाद तैयार की जाएगी। राजेश वर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि गोहाना शहर के सभी पार्कों में जो पेड़ पौधे लगे हुए हैं। उनके पत्ते और टहनियां टूट कर पार्क परिषद में गिरती रहती हैं। इसके लिए नगर परिषद की तरफ से पार्क के अंदर ही बनवाई जाएगी और उनके अंदर पत्ते और टहनियां डाली जाएंगी, जिसके बाद इन पत्तों और टहनियों पर छिड़काव करके उन्हें खाद बनाया जाएगा। इस खाद का पार्क में ही उपयोग किया जाएगा। साथ में छोटे-छोटे थैली में पैकिंग करने के बाद इनको मार्केट में भी बेचा जाएगा। 

अधिकारी ने बताया कि पार्क में खाद डालने के लिए एक से दो लाख रुपए हर महीने खर्च करता है। पार्क में खाद तैयार होने से यह पैसे की बचत होगी, जिससे अन्य विकास कार्य करवाए जा सकते हैं।

Shivam