लाल डोरे की जमीन पर जल्द मिल सकता है मालिकाना हक, प्रदेश के सभी गांवों में लागू होगी योजना

1/3/2020 11:07:08 AM

डेस्क(बंसल): हरियाणा के गांवों में लाल डोरे की जमीन पर लोगों का कब्जा तो है लेकिन मालिकाना हक नहीं जिसके चलते वह उसकी खरीद-फरोख्त नहीं कर सकते। सरकार ने करनाल जिले के सिरसी गांव में पायलट प्रोजैक्ट के तौर पर योजना लागू की थी जिसमें लाल डोरे की जमीन का मालिकाना हक दिया गया। यह योजना सफल रही, अब करीब साढ़े हजार गांवों में अमलीजामा पहना दिया जाएगा। 
लोगों को नए वर्ष में तोहफा मिल सकता है कि लाल डोरे की जमीन का मालिकाना हक मिल जाए ताकि मर्जी अनुसार खरीद-फरोख्त कर सके।

मनोहर सरकार के पहले कार्यकाल में योजना पर मंथन शुरू हुआ था कि लाल डोरे के भीतर की जमीन पर मालिकाना हक दे दिया जाए क्योंकि अधिकांश ग्रामीणों के पास पुश्तैनी जमीन है और मालिकाना हक न होने के चलते अक्सर विवाद होता है। अब मनोहर सरकार के दूसरे कार्यकाल में यह योजना मूर्त रूप लेने जा रही है और जल्द ही इस संदर्भ में फैसला ले लिया जाएगा।

ड्रोन के माध्यम से किया गया था सर्वे
सर्वे आफ इंडिया ने ड्रोन के माध्यम से प्रदेश के गांवों का सर्वे किया था। इसके बाद सिरसी गांव को चुना गया और वहां योजना को लागू कर देखा गया कि क्या परिणाम मिलते हैं। सिरसी गांव का ड्राफ्ट सार्वजनिक कर एक माह के भीतर दावे और आपत्तियां भी मांगी। अब समय सीमा पूरी हो चुकी है और सिरसी पहला ऐसा गांव बनेगा जहां लाल डोरा सीमा के भीतर लोगों को जमीन का मालिकाना हक मिल सकेगा।

Isha