पीएसी कमेटी के चैयरमैन हरविंदर कल्याण ने अपनाया कड़ा रूख, एसीएस से मांगी रिपोर्ट

6/26/2020 11:22:18 PM

चंडीगढ़(धरणी): हरियाणा विधानसभा की पीएसी कमेटी के चैयरमैन हरविंदर कल्याण ने मीटिंग में निर्णय लेने के बाद ट्रांसपोर्ट विभाग के एसीएस को नोटिस जारी करते हुए गुरुग्राम में चोरी हो रही लग्जरी गाडिय़ों को फर्जी तरीके से रजिस्ट्रेशन करवा कर बेचे जाने के मामले में एक माह में रिपोर्ट तलब की है। सूत्रों का कहना है कि पीएसी कमेटी के चैयरमैन कल्याण के इस कठोर कदम से परिवहन विभाग में काफी खलबली मची है।

गौरतलब है कि गुरुग्राम सहित हरियाणा के कई जिलों में चोरी हो रही लग्जरी गाडिय़ों को फर्जी तरीके से रजिस्ट्रेशन करवाने के मामले का भंडाफोड़ फोड़ होने के बाद गुरुग्राम में एक एसटीएफ भी गठित की गई है। गिरोह के सदस्य लग्जरी गाडिय़ों को आधी से भी कम कीमत पर बेचने का धंधा कर रहे हैं। एसटीएफ में डीआईजी स्तर के अधिकारी सतीश बालन के नेतृत्व में चली कार्यवाही में एसटीएफ ने चरखी दादरी एथॉरिटी में 2 कर्मचारियों सहित एक दलाल को भी पकड़ा है। यह लोग हरियाणा के इलावा दूसरे राज्यों में भी गाडिय़ां बेचने का धंधा करते हैं। आरोपी दिल्ली सहित कई राज्यों में चोरीशुदा महंगी लग्जरी कारों को नए रजिस्ट्रेशन नम्बर व हाई सिक्योरिटी नम्बर प्लेट के साथ लोगों को धड़ल्ले से बेच रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि पीएसी के चैयरमैन द्वारा कड़े कदम उठाने की कार्यवाही विभिन्न अखबारों में छपी खबर के आधार पर संज्ञान लेते हुए की गई है। लग्जरी गाड़ी चोरी करने के साथ ही आरोपी डंपर, कैंटेनर, जेसीबी, ट्रैक्टर, बाइक व स्कूटी भी चोरी कर फर्जी कागजात बनाकर बेचते थे। चोरी कर फर्जी कागजात से तैयार डंपर व जेसीबी जिले के क्रेशर जोन में चल रहे हैं। इनकी संख्या करीबन 300 से ऊपर है। रैकेट इनके फर्जी कागजात भी महम एसडीएम कार्यालय में ही तैयार करवाते थे। 

यह मामला नया नहीं है इससे पहले भी रैकेट में शामिल जिले का सख्स दादरी आरटीओ कार्यालय से लग्जरी गाडिय़ों के दस्तावेज तैयार करवाए थे। जैसे ही गुुरुग्राम एसटीएफ के हाथ अमित कुमार प्रोडेक्शन वारंट पर लगेगा जिले से भारी मात्रा में चोरी की लग्जरी गाडिय़ां व भारी वाहनों की लिस्ट सामने आएगी। 200 लग्जरी 362 अन्य वाहनों के बने फर्जी कागजात रैकेट के मुख्य सरगना अमित महम व प्रवीण दादरी ने मिलकर महम एसडीएम कार्यालय के कर्मचारियों से 2016 से लेकर अब तक करीब 562 चोरी के वाहनों की फर्जी आरसी तैयार करवाई हैं। इनमें से 200 के करीब लग्जरी गाडिय़ां हैं और बाकि 362 डंपर, कैंटेनर, जेसीबी, ट्रैक्टर, बाइक, स्कूटी शामिल हैं। 

एसटीएफ गुरुग्राम 200 लग्जरी गाडिय़ों में से 18 गाड़ी दादरी से बरामद कर चुकी है। वहीं और भी काफी अधिक गाडिय़ां जिले में अभी तक दौड़ रही हैं। जो ऊपर पहुंच वाले लोगों के पास बताई जा रही हैं। वहीं 362 में से ज्यादातर डंपर, ट्रैक्टर, कैंटेनर, जेसीबी और दुपहिया वाहन भी जिले के विभिन्न क्षेत्रों में चल रहे हैं।

इस मामलेमें एसटीएफ की गिरफ्त में चढ़े प्रेम नगर निवासी प्रवीण कुमार व अब महम एसडीएम कार्यालय के तीनों कर्मचारियों से हुई पूछताछ में बड़ा खुलासा हुआ है। जिले में 6 क्रेशर जोन हैं, जहां करीब 10 हजार भारी वाहन चल रहे हैं। क्रेशर जोन में काफी ऐसे डंपर, कैंटेनर व जेसीबी चल रही हैं जो चोरी की हैं और फर्जी कागजात से नई आरसी बनवाई हुई हैं। अकेले दादरी जिले के अरावली क्षेत्र में ढाई सौ से 300 के बीच चोरी के भारी वाहन चल रहे हैं।

आरटीए कार्यालय रिकॉर्ड की भी जांच की जाएगी
महम से फर्जी आरसी बनवाने के बाद कुछ लग्जरी गाडिय़ों को दादरी ट्रांसफर करवाया गया था। ऐसे में एसटीएफ द्वारा बरामद की 18 गाडिय़ों में से 6 लग्जरी गाड़ी ऐसी हैं जो महम से दादरी ट्रांसफर करवाई हुई हैं। इसलिए एसटीएफ ने दादरी एसडीएम कार्यालय से 2017 से 2020 तक का रिकार्ड जांच के लिए मांगा है। अब चोरी के डंपर, कैंटेनर व जेसीबी रिकवर होते ही आरटीए कार्यालय का रिकार्ड जांचा जा सकता है।

सोनीपत एसटीएफ के सामने खुलासा किया था उसने 2018 से लेकर जुलाई 2019 तक दादरी आरटीए कार्यालय के कर्मचारी से सेटिंग कर करीब 50 लग्जरी गाडिय़ों के फर्जी कागजात तैयार करवाए थे। चोरी की गाडिय़ों के फर्जी कागजात बनवा कर बेचने वाले रैकेट से काफी खुलासे हो रहे हैं। यह रैकेट लग्जरी गाडिय़ां ही नहीं बल्कि भारी वाहन भी चोरी कर फर्जी कागजात तैयार कर बेचते थे। दादरी अरावली क्षेत्र में भारी मात्रा में चोरी के डंपर, कैंटेनर, जेसीबी, ट्रैक्टर चल रहे हैं जिनके फर्जी कागजात तैयार कराए हैं। अरावली क्षेत्र से ऐसे वाहन जब्त किए जाएंगे। पीएसी द्वारा एक माह में एसीएस स्तर के अधिकारी से रिपोर्ट तलब किये जाने से हड़कम्प मचना स्वाभाविक है।

Shivam