प्रदेशभर की पैक्स को आने वाले समय में किया जाएगा कंप्युटराईज्ड : डॉ. बनवारी लाल

9/11/2020 8:47:38 AM

भिवानी (अशोक भारद्वाज) : प्रदेश के सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने कहा कि आने वाले समय में प्रदेशभर की पैक्स को कंप्यूटराईजड किया जाएगा, जिससे सारा रिकार्ड ऑनलाईन हो जाएगा। इससे और अधिक  पारदर्शिता से काम होगा। सहकारिता बैंक के माध्यम से लोगों को प्रदेश व केंद्र सरकारी की अनेक प्रकार की योजनाओं का लाभ दिया जाता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आत्म निर्भर बनने का आधार भी सहकारिता पर ही निर्भर है।

उन्होंने कहा कि किसानों को ऋण राशि की अदायगी करने के लिए जागरूक करना जरूरी है। सहकारिता मंत्री वीरवार को भिवानी के सहकारी बैंक में बैंक की आम सभा की 35वीं वार्षिक बैठक को संबोधित करने पहुंचे थे। सहकारी बैंक की आम सभा की बैठक में शामिल होने से पहले सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल स्थानीय लोक निर्माण विश्राम गृह में पहुंचे। यहां पर भाजपा के नव नियुक्त जिलाध्यक्ष शंकर धूपड़ व अन्य पार्टी पदाधिकारियों ने उनका फूल मालाओं से स्वागत किया। 

सहकारिता मंत्री ने कहा कि सरकार सहकारिता बैंक के माध्यम से लोगों अनेक प्रकार की सुविधा दे रही है, जिसमें पेंशन योजनाएं, प्रदेश व केंद्र की अनेक कल्याणकारी योजनाएं शामिल हैं। इसमें किसानों से संबंधित योजनाएं भी प्रमुख रूप से सीधे तौर पर जुडी हैं। उन्होंने कहा कि किसानों को खाद-बीज भी सहकारिता बैंक के माध्यम से गांवों में पैक्स के द्वारा उपलब्ध करवाया जाता है। मंत्री ने कहा कि लोगों के दिमाग से बैंक के पैसे को नहीं लौटाने की धारणा को निकालना होगा। इसके लिए किसानों को जागरूक करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि उन्होंने कहा कि ऋण को समय पर अदा करने पर किसानों के समक्ष एमसीएल बनवाने की समस्या नहीं आएगी।

उन्होंने कहा कि किसानों को प्रदेश सरकार की ऋण अदायगी ब्याज माफी आदि विशेष स्कीमों का लाभ उठाना चाहिए। उन्होंने कहा कि किसान सहकारी बैंक से जुडक़र व ऋण लेकर अपनी आमदनी बढ़ा सकते हैं। किसानों को पशुधन के्रडिट कार्ड पर एक लाख 60 हजार रुपए तक का लोन बिना किसी गारंटी से दिया जा रहा है। उन्होंने बैंक अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे आमजन को बैंक से संबंधित योजनाओं के बारे में जागरूक करें ताकि अधिक से अधिक लोग योजनाओं का लाभ उठा सकें।

बनवारी लाल ने कहा कि सरकार किसानों की हर प्रकार की समस्या के समाधान के प्रति गंभीर है। किसानों को फसल नुकसान की रिकार्ड मुआवजा राशि दी गई है। उन्होंने कहा कि विपक्ष का काम सरकार पर आरोप लगाने का है, जबकि सरकार किसान हितैषी निर्णय ले रही है। उन्होंने कहा कि सरकार हर वर्ग की भलाई के लिए कार्य कर रही है। विपक्ष के पास सरकार के खिलाफ कोई मुद्दा नहीं है। उन्होंंने कहा कि किसानों के साथ किसी प्रकार से अन्याय नहीं होने दिया जाएगा। 

Manisha rana