अब गांव-गांव में तैयार किए जाएंगे पैडमैन और पैड वुमन

2/23/2018 11:14:10 AM

हिसार(ब्यूरो): महिलाओं व लड़कियों को मासिक धर्म स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए गांव-गांव पैडमैन-पैडवूमैन तैयार किए जाएंगे। स्पैशल ट्रेनिंग देकर हर गांव के लिए ऐसी टीम तैयार की जाएगी। जो न केवल महिलाओं में जागरूकता का प्रसार करेगी, बल्कि उन्हें सस्ती दर पर सैनेटरी पैड उपलब्ध करवाने का माध्यम भी बनेगी। यह बात सी.टी.एम. शालिनी चेतल ने अपने कार्यालय में आयोजित बैठक के दौरान अधिकारियों को संबोधित करते हुए कही। बैठक में महिला एवं बाल विकास विभाग, शिक्षा विभाग व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने भागीदारी की। 

सी.टी.एम. शालिनी चेतल ने बताया कि बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान को प्रभावी ढंग से संचालित करने के लिए जरूरी है कि महिलाओं की शारीरिक समस्याओं और उनकी स्वच्छता की ओर भी पर्याप्त ध्यान दिया जाए। उपायुक्त निखिल गजराज के दिशा-निर्देशों में अब प्रशासन द्वारा विभिन्न विभागों के सहयोग से अगले एक साल तक जिला में मासिक धर्म स्वच्छता को लेकर बड़े स्तर पर अभियान चलाने की योजना बनाई गई है।

बैठक में सभी संबंधित विभागों को आपसी समन्वय के साथ काम करने तथा इस अभियान को प्रभावशाली ढंग से सफल बनाने के बारे में विस्तार से दिशा-निर्देश दिए गए। बैठक में मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी हर्षाली दलाल, महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी डा. पूनम रमन, डी.आई.पी.आर.ओ. पारू लता, स्वास्थ्य विभाग से डा. अनिल आहुजा, नीरज गुप्ता, डिप्टी डी.ई.ओ. देवेंद्र सिंह, सी.डी.पी.ओ. सरिता, प्रणीता गोस्वामी, मीना कुमारी, सविता सरदाना, चंद्रकांता, अनिता ग्रेवाल, कुसुम मलिक, सुमन पाहुजा व नीलम सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी भी मौजूद रहे।