देश का भविष्य है लड़कियों में निहित: राज्यपाल प्रो.कप्तान

10/28/2016 7:06:52 PM

पलवल (दिनेश कुमार): महामहिम राज्यपाल प्रो.कप्तान सिहं सोलंकी ने आज पलवल के सरस्वती महिला महाविद्यालय के वार्षिकोत्सव समारोह में बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। इस अवसर पर मुख्यमंत्री के राजनैतिक सचिव दीपक मंगला, अतुल मंगला अतिरिक्त महाअधिवक्ता पंजाब एंड हरियाणा र्हाईकोर्ट व जिला उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा मौजूद थे। 


महामहिम राज्यपाल प्रो.कप्तान सिहं सोलंकी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि देश का भविष्य लड़कियों में निहित है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेटी बचाओं,बेटी पढाओं का नारा दिया है। इसलिए बेटियों को शिक्षित करना चाहिए। बेटियां शिक्षित होकर दो परिवारों को शिक्षित करती है। उन्होंने कहा कि सभ्य समाज के निर्माण में शिक्षा का अहम योगदान है। शिक्षा के साथ-साथ लड़कियों को संस्कारवान भी होना चाहिए। राज्यपाल ने कहा कि आज के दौर में शिक्षा पद्वति में बदलाव की जरूरत है। समय-समय पर शिक्षा नीति में बदलाव के कारण अमूल चूल परिवर्तन होता है। महामहिम राज्यपाल ने कहा कि अगर देश का भविष्य सुधारना है और पूरे विश्व में भारत की अलग पहचान बनानी है तो शिक्षा के स्तर में सुधार करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि किसी देश की प्रगति भौतिक प्रगति से संभव नहीं उसके लिए उस देश के नागरिकों का शिक्षित होने की जरूरत है। देश की तरक्की में सबसे बडी इकाई शिक्षा है। 


प्रो.सोलंकी ने कहा कि सरस्वती महिला महाविद्यालय के संस्थापक स्वर्गीय लखनपाल मंगला को श्रद्वांजलि अर्पित करते हुए कहा कि लखनपाल मंगला की सकारात्मक सोच के चलते सरस्वती महिला महाविद्यालय की स्थापना हुई। लखनपाल मंगला ने अपना जीवन शिक्षा को समर्पित किया। उन्होंनें कहा कि वकील समाज के लिए अनुकरणीय कार्य करते है। महात्मा गांधी जी भी वकील थे और उन्होंने देश को अजादी दिलाई इसलिए गांधी जी को राष्ट्रपिता की उपाधि से सम्मानित किया गया। उन्होंने कहा कि व्यक्ति को अनुशासनबद्ध  रहकर ईमानदारी के साथ जीवन यापन करना चाहिए और अपने समाज व प्रदेश व देश के हित में कार्य करने चाहिए। इस अवसर पर राज्यपाल प्रो. कप्तान सिहं सोलंकी ने स्वर्गीय लखनपाल मंगला की प्रतिमा का अनावरण किया । कार्यक्रम के दौरान महामहिम राज्यपाल ने छात्राओं को सम्मानित किया।