झोलाछाप डॉक्टर की दुकान पर पुलिस का छापा, गर्भपात करते हुए नर्स रगें हाथों काबू

1/19/2017 7:37:26 PM

पलवल (दिनेश कुमार):पलवल के होडल में गढ़ी पट्टी सड़क मार्ग पर कुंडा कालौनी में स्वास्थ्य विभाग और पुलिस ने साथ मिलकर एक झोलाछाप डॉक्टर की दुकान में छापेमारी की और कई सालों से अवैध रुप से दुकान में और घर में चलाए जा रहे गर्भपात के गोरखधंधे का भंडाफोड़ किया। टीम ने मौके से गर्भपात करने वाले प्राईवेट औजार सहित सरकारी दवाइयों और दूसरी दवाईयों को भी बरामद किया। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने दुर्गा नामक नर्स को गर्भपात करने के लिए 15 हजार रुपए सहित गिरफ्तार किया। लेकिन राकेश नामक डॉक्टर और उसका कंम्पाउंडर मौके से भाग गए।

जहां एक और सरकार बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान को बढ़ावा देने में लगी हुई है और इस योजना पर सरकार करोड़ों रुपए खर्च कर रही है। लेकिन सरकार के इस अभियान को कुछ पैसे के लालची और कोई भी डिग्री लिए बिना झोलाछाप डॉक्टर पलीता लगाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं।

ऐसे लोग आए दिन गर्भपात करने में लगे हुए हैं। एेसा ही एक मामला होडल में गांव गढ़ी पट्टी सड़क मार्ग पर कुंडा कॉलोनी में सामने आया जहां पर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने एक झोलाछाप डॉक्टर की दुकान पर छापेमारी की। टीम को सरकारी अस्पताल में मिलने वाली दवाइयां भी मिली और दूसरी दवाईयां व गर्भपात करनेे वाले प्राईवेट औजार बरामद हुए। जिला सिविल सर्जन डा. आदित्य स्वरुप गुप्ता के आदेश पर स्वास्थ्य विभाग ने एक टीम का गठन किया जिसमे डिप्टी सी एम् ओ जे पी प्रशाद के साथ 4 डॉक्टरों को नियुक्त किया गया। 

डिप्टी सी एम् ओ जे पी प्रशाद ने बताया कि उन्हें पिछले एक साल से शिकायत मिल रही थी कि होडल में गढ़ी पट्टी सड़क मार्ग पर कुंडा कॉलोनी में एक झोलाछाप राकेश नामक डॉक्टर की दुकान में और  मकान मे अवैध रुप से गर्भपात करना व गर्भवती महिलाओं की डिलीवरी करने का गोरखधंधा चलाया जाया रहा है। सूचना के आधार पर स्वास्थ्य विभाग की तरफ नोडल अधिकारी डा.पंकज कुमार  के नेतृत्व में एक टीम गठित कि गई। टीम मे एक छह महा की गर्भवती महिला को शामिल किया गया और गर्भवती महिला को गर्भपात कराने के लिए बताए गए स्थान पर भेजा गया। जहां गर्भवती महिला से गर्भपात कराने के एवज में 25 हजार रुपये की मांग की गई। 

सिविल सर्जन डा. आदित्य स्वरुप गुप्ता द्वारा 25 हजार रुपये हस्ताक्षर करने के बाद  टीम में शामिल गर्भवती महिला को दिए गए। जैसे ही महिला गर्भपात कराने के बारे में बताए गए स्थान पर पहुंची तो टीम ने तुरंत छापेमारी की। टीम मौके पर ही दुर्गा नामक होडल निवासी एक प्राइवेट नर्स को मौके पर गिरफ्तार कर लिया और दुर्गा से 15  हजार रुपए की बरामद कर लिए गए लेकिन अपनी दूकान में और मकान में कई सालों से इस गौरखधंदे को कर रहा झोलाछाप डॉक्टर राकेश और उसका एक कंम्पाउंडर मौके से रात का फायदा उठाकर भाग गए।

पुलिस ने बताया की डॉक्टर की दुकान से एक शराब की बोतल भी बरामद की गई है जिसको यह आरोपी डॉक्टर गर्भपात करते समय प्रयोग करता था। वहीं टीम को एक महिला भी मिली जिसे आरोपी महिला ने डिलीवरी के लिए बैठाया हुआ था। डॉक्टर ने बताया कि आरोपी महिला को गिरफ्तार कर पुलिस के हवाले कर दिया है और पुलिस को लिखित शिकायत भी दे दी गई। वहीं स्वास्थ्य विभाग भी अपने नियम के अनुसार आरोपी डॉक्टर और उसके कंम्पाउंडर और बताया जा रहा है की इसमें एक आशा वर्कर भी शामिल रहती है और विभाग उसके भी खिलाफ कार्रवाई करेगा।