दलितों को मंदिर में घुसने से रोकने व मंदिर का शुद्धिकरण को लेकर गलियों में फेंके पर्चे, मामला दर्ज

7/2/2019 10:42:00 PM

फरीदाबाद (अनिल राठी): धार्मिक स्थल पर दलित समुदाय का प्रवेश रोकने के लिए पृथला के शाहपुर कलां गांव की गलियों में पर्चे फेंके गए। जिनमें गांव के लोगों के ही नाम भी लिखे हुए हैं। गांव में रविवार रात शरारती तत्वों ने सामाजिक माहौल खराब करने और जातीय तनाव पैदा करने की साजिश के चलते गलियों में प्रिंटेड पर्चे फेंक दिए।

इन पर्चों में जातीय द्वेष फैलाने वाली बातें लिखी गई हैं, 7 जुलाई को गांव के मोहनराम मंदिर पर विशेष पंचायत के आयोजन की सूचना दी गई, जिसका उद्देश्य गांव में स्थित दुर्गा मंदिर में जाति विशेष के लोगों का प्रवेश रोकना व मंदिर की शुद्धि करना है। पंफलेट में आयोजकों के तौर पर गांव के 14 लोगों के नाम भी लिखे गए हैं।



वहीं जब सोमवार सुबह गांव वालों ने ये पंफलेट देखे, तो उनके होश उड़ गए, क्योंकि उन्होंने ऐसी किसी पंचायत का आयोजन नहीं किया है। इसके बाद गांव के सभी लोग एकत्रित होकर थाने पहुंचे, जहां उन्होंने लिखित शिकायत देकर आरोप लगाया कि गांव में किसी ने जातीय द्वेष व दंगा फैलाने की साजिश के तहत पर्चे बांटे हैं और आरोपितों की तलाश कर उनके खिलाफ केस दर्ज किया जाए। 

हालांकि दोनों समुदाय के लोगों का कहना है कि ना तो उन्होंने पर्चे बांटे हैं और ना ही उनकी ऐसी कोई मंशा है और दूसरी तरफ दलित समुदाय के लोगों को कहना है कि उनको आज तक किसी ने मंदिर में जाने से नहीं रोका और ना ही गांव में इस तरह का कोई माहौल है, किसी ने माहौल खराब करने की कोशिश की है।

जांच अधिकारी विजेंद्र सिंह से जब बात की गई  तो उन्होंने बताया कि इस मामले में शिकायत मिली है। जिसकी जांच पड़ताल चल रही है और अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला भी दर्ज किया गया है। इस बात की भी जांच की जा रही है कि पर्चे कहां से छपवा गए हैं। जांच में जो भी दोषी पाया जाएगा उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। गलियों में पड़े हुए पर्चे भी पुलिस ने बरामद किए हैं।

Shivam