आंगनबाड़ी वर्कर्स को जल्द मिलेगा रजिस्टरों के बोझ से छुटकारा, सरकार जल्द देगी खुशखबरी

2/11/2020 1:16:50 PM

सिरसा (माहेश्वरी) : आंगनबाड़ी कार्यकत्र्ताओं को अब अपने आंगनबाड़ी केन्द्रों में रजिस्टरों को मैंटेन करने की जरूरत नहीं रहेगी। अभी तक उन्हें 11 रजिस्टर मैंटेन करने पड़ते हैं, मगर सरकार की योजना के तहत जल्द उन्हें रजिस्टरों के बोझ से छुटकारा मिल जाएगा। वे बदलते वक्त के साथ कदमत्र्ता करेंगी। योजना के तहत आंगनबाडी कार्यकत्र्ताओं को स्मार्टफोन दिए जाएंगे।

स्मार्टफोन में उन्हें एक एप इंस्टॉल करनी होगी। इस एप के माध्यम से कार्यकत्र्ता 10 रजिस्टरों का काम ऑनलाइन करेंगी। सिरसा जिला की 1377 आंगनबाड़ी कार्यकत्र्ताओं को सरकार की इस स्कीम का लाभ मिलेगा। जल्द ही स्मार्टफोन आंगनबाड़ी केन्द्रों तक पहुंचने शुरू हो जाएंगे। कार्यकत्र्ताओं को स्मार्टफोन देने से उनसे तुरंत ऑनलाइन जानकारी मांगी जा सकेगी और सूचना भी दी जा सकेगी। एक फोन की लागत करीब 10 हजार रुपए होगी।

ऐसे पहली बार है जब इतने बड़े स्तर पर कर्मचारियों को सरकार द्वारा स्मार्टफोन उपलब्ध करवाया जा रहा है। पेपर वर्क खत्म होने से आंगनबाड़ी वर्कर्स को मानसिक रूप से काफी राहत मिलेगी। वहीं काम में भी पारदर्शिता आएगी। रिकॉर्ड को रजिस्टरों में तलाशने की जरूरत नहीं पड़ेगी। सारा रिकॉर्ड सॉफ्टवेयर में रहेगा। हरेक आंगनबाड़ी केन्द्र का पूरा रिकॉर्ड एक क्लिक में मुख्यालय में बैठे अधिकारियों के सामने होगा। दरअसल, सरकारी स्कूलों के साथ गांवों के सामुदायिक केंद्रों में आंगनबाड़ी केंद्र चलाए जा रहे हैं। इससे पहले बचपनशालाएं भी चलाई जाती थीं लेकिन बाद में आंगनबाड़ी के साथ सम्मिलित कर दिया गया। 

Isha