आगामी पंचायत चुनाव में उनके लिए आरक्षण लागू किया जाए ताकि वह भी समाज की मुख्य धारा में शामिल हो सकें: चन्द्र मोहन

8/24/2022 3:46:06 PM

चंडीगढ़ (धरणी) : हरियाणा के पूर्व उप मुख्यमंत्री चन्द्र मोहन ने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से आग्रह किया है कि वह हरियाणा प्रदेश में पिछड़े वर्गो के लोगों के हितों को ध्यान में रखते हुए और उनकी रक्षा के लिए उन्हें  हरियाणा प्रदेश में होने वाले आगामी पंचायत चुनाव में उनके लिए आरक्षण लागू किया जाए ताकि वह भी समाज की मुख्य धारा में शामिल हो सकें। पूर्व उप मुख्यमंत्री ने कहा कि  हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री चौधरी भजनलाल द्वारा पिछड़े वर्गों के हितों के लिए और उनके कल्याण के लिए गए अनेक महत्वाकांक्षी फैसलों का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि हरियाणा प्रदेश के चौधरी भजनलाल ऐसे पहले मुख्यमंत्री थे जिन्होंने अपनी कलम से अनेक फैसले  पिछड़े वर्गों के जीवन स्तर को समुन्नत करने के लिए जिनका लाभ आज भी उन्हें मिल रहा है।

उन्होंने कहा कि चौधरी भजनलाल ने अपने पहले शासनकाल के दौरान सरकारी सेवाओं में पिछड़े वर्गों के लिए दिया गया आरक्षण पहले 5 प्रतिशत से बढ़ाकर कर 10 प्रतिशत किया और मंडल कमीशन की रिपोर्ट लागू होने के पश्चात् चौधरी भजनलाल ने इसे तृतीय श्रेणी और चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों के लिए  बढ़ाकर 27 कर दिया था । जिसका लाभ हजारों कर्मचारियों को मिला और आज भी मिल रहा है। भाई चन्द्र मोहन ने याद दिलाया कि पिछड़े वर्गों के कल्याण के लिए अपने शासनकाल के दौरान ही चौधरी भजनलाल ने  पिछड़ा वर्ग कल्याण निगम का गठन किया था ताकि पिछड़े वर्ग के लोग इस निगम से ऋण लेकर अपने काम धन्धे शुरू कर सके। उन्होंने कहा की उसके पश्चात भी कांग्रेस के शासनकाल में इन वर्गों के लोगों को पूरा अधिकार दिया गया। लेकिन दुर्भाग्यवश  भारतीय जनता पार्टी  के शासनकाल में समाज के पिछड़े वर्ग के लोगों के हितों की निरन्तर उपेक्षा की जा रही है और इसका परिणाम भारतीय जनता पार्टी  को आने वाले पंचायत के चुनाव में भुगतना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि हरियाणा प्रदेश में हाल ही में गठित  पिछड़ा वर्ग आयोग द्वारा दी जाने वाली रिपोर्ट के आधार पर पिछड़े वर्गों के लिए आरक्षण लागू किया जाए।

उन्होंने याद दिलाया कि जिस समय पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के कार्यकाल  के दौरान वह उप मुख्यमंत्री थे तो उस समय भी पिछड़े वर्गों और अनुसूचित जाति के लोगों को 100-100 वर्ग गज के प्लाट मुफ्त दिए दिए गए थे  ताकि वह अपना मकान बना कर सुख से जीवन व्यतीत कर सकें। इन वर्गों के लोग  आज तक कांग्रेस पार्टी का उपकार नहीं भूला पाए हैं। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी और जजपा सरकार के लिए अभी भी समय है कि यह सरकार अपनी गलतियों को सुधार लें और आने वाले पंचायत चुनाव में पिछड़े वर्गों के हितों को ध्यान में रखते हुए मध्य प्रदेश की तर्ज पर  हरियाणा प्रदेश में भी पंचायत चुनाव में आरक्षण तुरंत ही लागू किया जाए। 

चन्द्र मोहन ने याद दिलाया कि मध्यप्रदेश में भी न्यायालय ने एक बार  राज्य सरकार के पंचायत चुनाव में आरक्षण देने के फैसले को रद्द कर दिया था, लेकिन मध्य प्रदेश सरकार ने इस मामले को दोबारा न्यायालय में चुनौती दी और प्रदेश में इसे लागू करने का फैसला राज्य सरकार के हक में आया है। उन्होंने मांग की कि  भारतीय जनता पार्टी  और जजपा  की राज्य सरकार  द्वारा हरियाणा में पंचायत चुनावों में  पिछड़े वर्गों के लिए आरक्षण लागू करने का फैसला तुरंत ही लिया जाना चाहिए ताकि पिछड़े वर्गों के लोग भी लोकतंत्र के इस महापर्व में अपनी सहभागिता सुनिश्चित कर सकें। 

Content Writer

Manisha rana