नकल रहित परीक्षा करवाने पर पंचायते सम्मानित, युवा क्लब भी किया सम्मानित

4/11/2019 5:47:11 PM

भिवानी (अशोक भारद्वाज): हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने एक अनूठी मुहिम चलाई है। इस मुहिम के तहत बोर्ड ने ऐसी पंचायतो को सम्मानित किया है जिन्होंने बोर्ड की परीक्षा के दौरान नकल रोकने के लिए प्रयास किए थे। इस कड़ी में भिवानी की पंचायते व युवा क्लब सम्मानित किए है। बोर्ड का मानना है कि इस तरह की मुहिम भविष्य में भी बोर्ड की परीक्षाओं में नकल रोकने में अहम भूमिका अदा करेगी साथ ही अन्य पंचायते भी इस तरह का कार्य करेंगी।



बोर्ड चेयरमेन का कहना है कि फिलहाल भिवानी की कुछ पंचायते व युवा क्लब सम्मानित किए है जिन्हें प्रशसति पत्र व नकद पुरस्कार प्रदान किया गया है। उन्होंने यह भी कहा कि पूरे प्रदेश से रिपोर्ट मंगवाई गई है रिपोर्टर आने के बाद प्रदेश की सभी ऐसी पंचायतो भी सम्मानित करने का निर्णय बोड्र द्वारा लिया गया है। अब तक बोड्र दो अवार्ड प्रदेश स्तर पर देता था जिसका नाम राकेश समृति अवार्ड व सुशीला स्मृति अवार्ड थे लेकिन बोर्ड अब जिला स्तर पर दो अवार्ड देगा यानि की अब दो की बजाए 44 अवार्ड देगा।



गौरतलब है कि हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने दसवीं व बारहवीं की परीक्षा आयोजित की थी। बोर्ड ने परीक्षा के दौरान पंचायतो व युवा क्लबो से अपील की थी कि वे भी बोर्ड की नकल रहित परीक्षा की मुहिम का हिस्सा बने तथा गांव में नकल को रुकवाने के लिए बाहरी हस्ताक्षेप को रुकवाए। बोर्ड की इस मुहिम के साथ कई पंचायते व युवा क्लब जुडे थे।



इसी कड़ी में नंदगांव के पंचायत सदस्य ने बाहरी हस्ताक्षेप रोकने का प्रयास किया था। इस दौरान उन पर बाहरी हस्ताक्षेप करने वाले लोगो ने उन पर हमला कर दिया था। जिससे वे गंभीर रुप से घायल हो गए थे। घायल अवस्था में वे अस्पताल में भी भर्ती रहे थे7 बाद में बोर्ड चेयरमेन डॉ जगबीर सिंह ने उनसे मुलाकात भी की थी तथा सारे मामले की जानकारी भी ली थी।



बोर्ड चेयरमेन डॉ. जगबीर सिंह ने बताया कि ऐसी पंचायतो के साथ साथ युवा क्लब को भी सम्मानित किया गया है। उन्होंने बताया कि बहल का युवा क्लब ने भी नकल रोधी अभियान के तहत युवाओ को जोड़ा तथा नकल रुकवाई। उन्होंने कहा कि इसलिए इनको भी सम्मानित किया है। साथ ही उस दौरान पुलिस के दो सिपाहियों को भी सम्मानित किया गया था जिन्ळोंने नकलचियो को पकड़ा था। साथ ही चेयरमेन डॉ जगबीर सिंह ने यह भी कहा कि बोर्ड ने फैसला लिया है कि भविष्य में भी ऐसा पंचायतो को सम्मानित करने सिलसिला जारी रहेगा।

kamal