पंचकूलाः भारी मात्रा में सुरक्षाबल तैनात, टस से मस नहीं हुए डेरा समर्थक

8/25/2017 8:37:18 AM

पंचकूला (धरनी/उमंग):डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम पर यौन शोषण मामले में आखिरकार फैसले की घड़ी आ ही गई। पंचकूला की विशेष सीबीआई कोर्ट आज बाबा पर लगे आरोपों पर अपना फैसला सुनाएगी। राम रहीम की कोर्ट में पेशी को लेकर हरियाणा पंजाब सहित आस पास के राज्यों से लाखों की संख्या में लोग पंचकूला पहुंचे और सड़कों पर डेरा जमाए हुए हैं। हाई कोर्ट की फटकार के बाद प्रशासन ने अर्धसैनिक बलों की मदद से डेरा समर्थकों को हटाने की कोशिश की लेकिन वो कामयाब नहीं पाए। रात करीब 11 बजे पुलिस की गाड़ियां मौके पर पहुंचीं और लाउडस्पीकर के जरिए लोगों से वापस लौटने की अपील की गई लेकिन डेरा प्रेमियों पर इसका कोई असर नहीं पड़ा। रात 2 से ढाई के बीच सशस्त्र बलों की टुकड़ियां भी पार्कों और सड़कों पर जमा डेरा समर्थकों के बीच पहुंचे। फ्लैग मार्च निकाला गया लेकिन एक बार फिर डेरा समर्थक प्रशासन पर भारी पड़ते दिखाई दिए। रात करीब तीन बजे से लेकर सुबह 8 बजे तक स्थिति जस की तस बनी रही। सुरक्षाबलों की संख्या बढ़ती चली गई लेकिन डेरा प्रेमी अपनी जगह से टस से मस नहीं हुए। डेरा समर्थकों का कहना है कि जब तक वो अपने गुरु जी के दर्शन नहीं कर लेते तब तक वापस लौटने वाले नहीं। 

-सुबह 7 बजे के बाद हुई सेना की हलचल
पंचकूला में बिगड़ती कानून व्यवस्था को देखते हुए हरियाणा सरकार ने पहले ही केंद्र से सेना की 18 कंपनियों की मांग की थी। दिन होते ही पंचकूला के इलाकों में सेना की हलचल भी देखी जानी लगी। धीरे-धीरे सेना ने पूरे इलाके को अपने कंट्रोल में लेना शुरू कर दिया है। हालांकि इन सब के बावजूद डेरा सच्चा सौदा के अनुयायी पंचकूला में डटे हुए हैं और किसी भी कीमत पर अपने बाबा राम रहीम के दर्शन किए बिना लौटने को राजी नहीं है। 

-डेरा मुखी की अपील भी बेअसर
हाईकोर्ट के निर्देश और पंचकूला में बढ़ती समर्थकों की संख्या को देखते हुए डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम ने अपने अनुयायियों से वापस लौटने की अपील की है। डेरा प्रमुख ने रात करीब 11 बजे एक वीडियो जारी कर अपने समर्थकों से कानून का पालन करने और तुरंत प्रभाव से वापस लौटने की अपील की। हालांकि डेरा मुखी ने साफ कहा कि उन्होंने किसी को भी पंचकूला जाने के लिए नहीं कहा। राम रहीम ने कहा कि केस उनका है और वह खुद जाकर कोर्ट का फैसला सुनेंगे। 

-सिरसा में अनिश्चितकालनी कर्फ्यू लागू
डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम पर फैसले से पहले उनके गृह जिले सिरसा में अनिश्चितकालनी कर्फ्यू लगा दिया गया है। स्थिति की गंभीरता को देखते हुए जिलाधीष ने बीती रात 10 बजे से अनिश्चितकाल तक कर्फ्यू लगाने के आदेश जारी किए। प्रशासन ने सिरसा शहर के साथ साथ डेरे से सटे शाहपुर बैगू, नेजिया खेड़ा और बाजेकां गांवों में भी कर्फ्यू लगाया है।