पंचकूला पुलिस ने अपनी ही कांफिडैंशियल रिपोर्ट पर लिया ‘यू-टर्न’

1/11/2019 10:56:34 AM

पंचकूला(मुकेश): डेरा प्रमुख से जुड़े एक अन्य मामले में यू-टर्न के बाद पंचकूला पुलिस की छवि पर भी सवाल खड़े हो गए हैं। डेरा प्रमुख, पंचकूला डेरा इंचार्ज चमकौर सिंह समेत 40 लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी और धमकाने के मामले में पंचकूला पुलिस ने अपनी ही कांफिडैंशियल रिपोर्ट वापस ले ली है। एस.आई.टी. के हैड ए.सी.पी. आदर्शदीप सिंह ने एक कांफिडैंशियल रिपोर्ट तैयार कर पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट को भेजी थी।

 रिपोर्ट में भ्रष्टाचार के कई संगीन आरोप लगाए गए थे और जांच एस.आई.टी. के दायरे से बाहर होने के चलते उच्च स्तरीय जांच की मांग की थी। सवाल उस समय खड़ा हुआ जब एस.आई.टी. इंचार्ज ने अपनी ही कांफिडैंशियल रिपोर्ट पर यू-टर्न लेते हुए कहा कि इस मुद्दे पर जांच अभी न की जाए।आखिर पंचकूला पुलिस के ऊपर ऐसा क्या दबाव था कि उसे अपनी ही कांफिडैंशियल रिपोर्ट को वापस लेने के लिए अर्जी लगानी पड़ी? 

क्या कहती है पुलिस की कांफिडैंशियल रिपोर्ट
पंजाब केसरी के पास पंचकूला  पुलिस द्वारा हाईकोर्ट को  सौंपी  कांफिडैंशियल रिपोर्ट की कॉपी मौजूद है।इसमें लिखा है कि पंचकूला पुलिस द्वारा दर्ज की गई 2018 की एफ.आई.आर. नंबर 14 की जांच करने के दौरान जब आरोपी राजबीर की गिरफ्तारी हुई तो इसके बाद कई तरह के खुलासे हुए। इसमें एस.आई.टी. हैड ए.सी.पी. आदर्शदीप ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि इसमें कई खुलासे तो भ्रष्टाचार की तरफ ही इशारा करते हैं। इसलिए मामला संगीन है और इसकी तह में जाने की जरूरत है। इसके बाद हाईकोर्ट ने मामले की जांच इंटर्नल विजीलैंस को सौंप दी। 
 

Deepak Paul