पंचकूला के उद्योग बनेंगे ''विकास इंजन, संकटमोचक की भूमिका में आए स्पीकर ज्ञान चंद गुप्ता

punjabkesari.in Wednesday, Apr 20, 2022 - 08:51 AM (IST)

पंचकूला(चन्द्र शेखर धरणी): कई सरकारी विभागों के बीच फंसे पंचकूला के उद्योगपतियों के लिए स्पीकर ज्ञान चंद गुप्ता संकटमोचक बन गए हैं। उन्होंने एचएसआईआईडीसी, एचएसवीपी, टीसीपी और नगर निगम से जुड़ी समस्याओं के समाधान के लिए मंगलवार को विधान सभा सचिवालय में उद्योगपतियों और वरिष्ठ अधिकारियों को आमने-सामने बैठाकर मंथन किया गया। इस दौरान उद्योगपतियों के अनेक संगठनों ने अपनी दिक्कतें रखीं तो विस अध्यक्ष ने मौके पर मौजूद एचएसआईआईडीसी के एमडी विकास गुप्ता समेत वरिष्ठ अधिकारियों से न केवल उनका समाधान पूछा बल्कि इनके जल्द निराकरण के निर्देश भी दिए। बैठक में पंचकूला और बरवाला के औद्योगिक क्षेत्रों की समस्याओं पर विस्तार से चर्चा हुई।

उद्योगपतियों के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हरियाणा चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के प्रदेश अध्यक्ष रजनीश गर्ग ने सबसे पहले बरवाला औद्योगिक क्षेत्र के लिए बिजली और सीटीपी प्लांट का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि औद्योगिक इकाइयों के सुचारू संचालन के लिए ये दोनों मूल आवश्यकता है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि बरवाला में औद्योगिक विकास के लिए सीटीपी के साथ-साथ सीवरेज, पेयजल, स्ट्रोम वाटर और अग्निशमन सेवाओं के लिए अलग-अलग लाइनें भी जरूरी है। इस पर एचएसआईआईडीसी के एमडी विकास गुप्ता ने कहा कि इन सभी लाइनों के लिए निगम पूरी तरह से वचनबद्ध है और बरवाला में औद्योगिक इकाइयों के विकास के साथ-साथ यहां मूलभूत ढांचा विकसित करने के लिए बड़े स्तर प्रयास किए जा रहे हैं। इस सिलसिले में उन्होंने विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता की सराहना करते हुए कहा कि एक जनप्रतिनिधि के तौर पर उनके प्रयासों से ही जिले में औद्योगिक विकास ने रफ्तार पकड़ी है।

इस दौरान विस अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने अग्निशमन केंद्रों के निर्माण पर भी रिपोर्ट तलब की। अधिकारियों ने बताया कि आने वाले समय में यहां 4 अग्निशमन केंद्र चालू हो जाएंगे। बरवाला में नए बनने वाले अग्निशमन केंद्र के लिए अगले 15 दिन में औपचारिकाताएं पूरी करने के निर्देश दिए गए हैं।

गुप्ता ने अधिकारियों को निर्देश देने के साथ ही उद्योगपतियों से भी आह्वान किया कि वे क्षेत्र के विकास में प्रत्यक्ष योगदान करें। उन्होंने कहा कि उद्योगपतियों को चाहिए कि वे शहर में खाली पड़ी सरकारी जमीनों के सौंदर्यीकरण के लिए आगे आए तथा अपने जिम्मे कुछ पार्क भी लें। उनके इस आह्वान पर उद्योग संगठनों ने बैठक में ही शहर के कई पार्क गोद लेने की घोषणा की। बैठक में उद्योगों में कार्यरत कर्मचारियों को आवास उपलब्ध करवाने के लिए भी व्यापक चर्चा हुई।

इस दौरान लघु उद्योग भारती के प्रदेश अध्यक्ष रमाकांत भारद्वाज ने कहा विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता अपने विधान सभा क्षेत्र के एक-एक व्यक्ति की चिंता करते हैं। इसी सिलसिले में उन्होंने आज उद्योगपतियों और अधिकारियों के साथ जिस प्रकार बैठक की वह समस्याओं के निराकरण का अनोखा तरीका है। इस बैठक में जिस प्रकार के निर्णय लिए गए हैं, उससे पंचकूला के औद्योगिक विकास को नई दिशा मिलेगी।

बैठक में मेयर कुलभूषण गोयल, नगर निगम आयुक्त धर्मवीर सिंह, नगर निगम के उपायुक्त दीपक सूरा, एचएसआईआईडीसी के मुकेश कुमार गुप्ता, एजीएम अभियांत्रिकी अजय बंसल, अग्निशमन सेवा विभाग के उप निदेशक गुलशन कालड़ा, पीसीसीआई के अध्यक्ष अमरनाथ गोयल, महासचिव राजन नंदा, हरियाणा चैंबर ऑफ कॉमर्स के वाइस चेयरमैन ओपी चुघ, एचसीसीआई के विष्णु गोयल, एचसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष सीबी गोयल, लघु उद्योग भारती के जिला महासचिव राकेश कुमार, पीसीसीआई के चेयरमैन अरुण ग्रोवर, विनोद मित्तल और डीपी सिंहल समेत अनेक अधिकारी व उद्योगपति शामिल रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static