महंगाई और मंदी की मार झेल रही पानीपत एक्सपोर्ट इंडस्ट्री, 60 प्रतिशत तक मंदा हुआ व्यापार

12/8/2023 8:25:00 AM

पानीपत : विदेशी खरीदारों की खराब प्रतिक्रिया ने पानीपत के निर्यात उद्योग को बुरी तरह प्रभावित किया है। इस साल का त्योहारी सीजन भी निर्यातकों के लिए ज्यादा सफलता नहीं लेकर आया क्योंकि साल के दौरान मांग में 50 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई। पिछले साल से निर्यात कारोबार में लगभग 60 प्रतिशत की गिरावट ने कताई, धागा, बुनाई, रंगाई और पैकेजिंग सहित कपड़ा उद्योग को भी प्रभावित किया है। 

सालाना टर्नओवर 15,000 करोड़

‘टेक्सटाइल सिटी’ के नाम से मशहूर पानीपत का सालाना कारोबार करीब 50,000 करोड़ रुपये का है, जिसमें से करीब 15,000 करोड़ रुपये निर्यात से आते हैं। एक निर्यातक ने कहा कि उसने पूरे यूरोप में 22 दिन बिताए और खरीदारों के साथ 25 बैठकें कीं, लेकिन ऑर्डर कभी पूरा नहीं हुआ। एक अन्य निर्यातक ने कहा कि उन्हें भी खरीदारों से सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं मिली।

पानीपत एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष ललित गोयल ने कहा कि निर्यात व्यापार में मंदी पिछले साल की आखिरी तिमाही में शुरू हुई और इसका असर जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि इस साल विदेशी खरीदारों से कुछ नए ऑर्डर मिले हैं। व्यवसायी ने कहा कि रूस-यूक्रेन युद्ध की शुरुआत के बाद विदेशी बाजारों पर भारी असर पड़ा। 

वहीं यंग एंटरप्रेन्योर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष रमन छाबड़ा ने कहा कि पानीपत का निर्यात उद्योग लगभग एक साल से संकट में है। लगभग कोई नया ऑर्डर नहीं है। अमेरिका पानीपत के हाथ से बुने उत्पादों अर्थात् घरेलू वस्त्र और फर्श कवरिंग का सबसे बड़ा खरीदार है, लेकिन इसकी वृद्धि धीमी हो रही है। उन्होंने कहा कि “कुछ कंपनियां दिवालिया हो गई हैं और उच्च मुद्रास्फीति ने निर्यात उद्योग को लगभग 60% तक प्रभावित किया है।” हरियाणा चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के पानीपत चैप्टर के अध्यक्ष धमीजा ने कहा कि अमेरिका और यूरोप में आर्थिक स्थिति बहुत खराब है, जिसके कारण यहां का निर्यात उद्योग दिन-ब-दिन धीमा होता जा रहा है।

(हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

Manisha rana