जाट समाज के विरोध पर पानीपत में भी बंद हो गई 'पानीपत'

12/11/2019 7:00:18 PM

पानीपत (अनिल कुमार): पानीपत की तीसरी लड़ाई के गवाह पानीपत के मैदान के इतिहास को फिल्मकार आशुतोष ने अपने अंदाज से फिल्म बनाकर रुपहले परदे पर उतारा है, जिसके बाद से ही प्रदेश भर में जाट समाज ने विरोध जताना शुरू कर दिया। बुधवार को पानीपत के मित्तल मेगा मॉल के गेट पर फिल्म पानीपत के प्रसारण को बंद करने की मांग को लेकर युवा जाट समाज ने धरना देकर प्रदर्शन किया। जिसके बाद युवाओं की चेतावनी पर फिल्म प्रसारण पर रोक लगा दी गई।

आंदोलन का नेतृत्व कर रहे जाट नेता चौ. रविन्द्र मीना और चौ.बलराज सिंह देसवाल ने आरोप लगाया कि फिल्म निर्माता ने फिल्म को बनाने से पहले होमवर्क नहीं किया और ना ही भरतपुर राजवंश फिल्म को लेकर विश्वास में लिया। उन्होंने आरोप लगाया कि फिल्म निर्माता आशुतोष ने जोधा अकबर फिल्म बनाने के दौरान भी भारत के आखिरी हिंदू सम्राट हेमचंद्र विक्रमादित्य हेमू को भी फिल्म एक विलन की तरह प्रस्तुत किया था। जबकि अक्रांताओं के वंशज अकबर को हीरो के रूप में पेश किया था। 



उन्होंने आरोप लगाया कि पूर्व में की गई गलतियों से भी आशुतोष ने कोई सबक नहीं लिया और मराठा को खुश करने के लिए उन्होंने पानीपत पिक्चर में महाराजा सूरजमल के चरित्र को एक लालची के स्वरूप में प्रसारित किया। उन्होंने आरोप लगाया कि आशुतोष ने इस फिल्म में न तो महाराजा सूरजमल के बलिदान त्याग और वीरता को दर्शाया और नहीं जाट समाज के की भावनाओं का ख्याल रखा।

रविन्द्र मीना ने दावा किया कि यदि मराठा सेना और सेनापति सदाशिव, महाराजा सूरजमल के साथ समझौते को नहीं तोड़ते और महाराजा सूरजमल की कूटनीति के अनुसार कार्य करते तो अब्दाली की हिम्मत ही युद्ध करने की नहीं होती। उन्होंने कहा कि जिस तरीके से महाराजा सूरजमल हमारे पूर्वज हैं ठीक उसी तरह से मराठा भी हमारे पूर्वज हैं। वहीं यह कड़वा सच है कि मराठा सेनापति सदाशिव भाऊ को उत्तर भारत की जानकारी नहीं थी और वे यहां की वस्तुस्थिति से पूरी तरह से अनभिज्ञ थे। इतिहासकारों के अनुसार सदाशिव भी जिद्दी स्वभाव के थे मराठा सेना के अनुभवी सरदारों की सलाह को नहीं मानते थे।



युवा जाट समाज ने चेतावनी दी है कि सिनेमा संचालक फिल्म बंद करें अन्यथा वह खुद जिम्मेवार होंगे। पानीपत प्रशासन को जैसे ही आंदोलन की सूचना मिली तो आनन-फानन में पुलिस बल को मित्तल मेगा मॉल पर भेजा गया। मिन्ना ने कहा की यदि फिल्म को पूर्ण रुप से बैन नहीं किया तो हमें सड़कों पर उतरना पड़ेगा। दूसरी ओर फन सिनेमा ने मित्तल मेगा मॉल में पानीपत पिक्चर का प्रसारण बंद करने की घोषणा की है।

Shivam