Fraud Case: Telegram ID पर कनैक्ट कर ठगे लाखों रूपए, आप भी रहे सावधान...न करें ये गलती

punjabkesari.in Wednesday, Oct 02, 2024 - 12:28 PM (IST)

पानीपत : साइबर ठगों ने एक व्यक्ति को टैलीग्राम पर कनेक्ट करके ऑनलाइन टॉस्क पूरा करने के नाम पर 7,23,000 रुपए की ठगी कर ली। व्यक्ति को पहले उसके अंकाउट में 4-5 हजार रुपए भेजकर उऐसे अपने झांसे में लिया और उसके बाद उससे विभिन्न खातों में पैसे डलवा लिए। मनीष निवासी सैक्टर-11 हुडा ने साइबर थाने में दी शिकायत में बताया कि वह कैमिकल का कार्य करता हैं। 

18 सितम्बर को उसके व्हाटसअप नंबर पर ऑनलाइन टास्क जिसमें रेटिंग देने का एक मैसेज आया। उसके बाद टैलीग्राम की आई.डी. द्वारा कनैक्ट हो गए और इस पर ऑनलाईन टॉस्क के बारे में बताया गया। इसके अलावा अन्य टैलीग्राम आई के मार्फत भी इन्वैस्टमैंट के तौर-तरीकों के बारे में बताया गया। इसके बाद इन्होंने रेंटिग देने व क्रिप्टो करैंसी में इन्वैस्टमैंट के नाम पर 4-5 हजार रुपए भेजे। 

उसके वैबसाइट पर अकाउंट बनाए जो कि एक इंटरफेस एक नामी कम्पनी की तरह नजर आ रहा था तथा इन्वैस्टमैंट से सम्बधित सभी गतिविधियां अपडेट हो रही थीं।  अज्ञात व्यक्तियों ने विभिन्न टैलीग्राम आई.डी. के मार्फत उससे 7,23,696 रुपए ट्रांसफर करवा लिए। इसके कुछ समय बाद जब उसने वैबसाइट से रुपए निकालने की कोशिश की तो वह निकाल नहीं पाया। इसके बाद उसे मालूम हुआ कि अज्ञात व्यक्तियों द्वारा उसके साथ ठगी की गई है। पुलिस ने शिकायत के आधार पर मामला दर्ज कर जांच पड़ताल शुरू कर दी है।

किसान से लड़के का दोस्त बनकर  की बात, साथी की मां बीमार होने की  बात कह 65,000 रुपए ठगे थाना साइबर में मैनपाल निवासी गांव गोयला कलां ने दी शिकायत में बताया कि वह खेतीबाड़ी का काम करता है। 8 जून को उसके मोबाइल नंबर पर एक व्हाटसअप कॉल आई और कहने लगा कि मैं आपके लड़के संजीव का दोस्त विशाल बोल रहा हूं। मेरे साथी की मां बीमार है जो दिल्ली अस्पताल में दाखिल है, उसका फोन आएगा उसको डेढ़ लाख रूपये दे देना। 

फिर उसके मोबाइल पर व्हाटसअप कॉल आई और कहने लगा कि उसकी मम्मी बीमार है, मैं विशाल का दोस्त हूं, मेरे नम्बर पर डेढ़ लाख रूपये फोन पे पर भेज दो। मैंने अपने पड़ोसी के बैंक खाता नम्बर से 65,000 रुपए फोन पे पर भेज दिए। पुलिस ने शिकायत के आधार पर मामला दर्ज कर जांच पड़ताल शुरू कर दी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Related News

static