शिक्षा विभाग की बड़ी लापरवाही, नौवीं की परीक्षा में अग्रेजी का पेपर लीक(video)

3/1/2018 7:45:47 PM

कुरूक्षेत्र(रणदीप रोर): कुरूक्षेत्र में स्कूल की लापरवाही की वजह से कक्षा 9 का अग्रेजी का पेपर लीक हो गया। जब बिल्ली को दूध की रखवाली के लिए लगा दिया जाएगा तो सब कुछ चौपट ही होगा। कुछ ऐसा ही उस समय हुआ जब धर्मनगरी कुरुक्षेत्र में शिक्षा विभाग ने नौवीं कक्षा के पेपर्स के बण्डल छात्रों से उतरवाए और उनको स्ट्रांग रूम में रखने की बजाय एक हाल में रख दिया। जिसका नतीजा यह निकला कि छात्रों ने उस पेपर को लिक कर दिया। कुरुक्षेत्र के पुलिस अधीक्षक अभिषेक गर्ग ने मामले की पुष्टि करते हुए विस्तार से बताया कि राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में पेपर चोरी होने की शिकायत मिलने पर पुलिस पहुंची और प्राथमिकी दर्ज कर जांच शुरु की गई तो पता चला कि नौवीं कक्षा के परीक्षा प्रश्न पत्र बच्चों से ही रखवाए गए थे।

जिसके बाद बच्चों ने बड़े ही आराम से पेपर लीक करके हथिया लिए। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि इस मामले में चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है। जबकि कुछ अन्य छात्रों पर पेपर लीक करने का आरोप है। उन्होंने स्वीकार किया कि इसमें शिक्षा विभाग की लापरवाही है। जिस बारे में विभाग को लिखा जाएगा। साथ ही हॉल के परिसर में लगे सीसीटीवी कैमरे खराब होने की जानकारी भी अधिकारियों को लिखी जाएगी। वहीं इस बारो में शिक्षा अधिकारी जानकर भी अनजान बनते दिखाई दिए।

हैरानी की बात है जिला शिक्षा अधिकारी इसे लापरवाही नहीं मानते। उनके अनुसार कुछ शरारती बच्चों ने दरवाजा तोड़कर चोरी की है। पुलिस को सूचित कर दिया है यह  विभाग की लापरवाही नहीं चोरी है।वहीं, जब इस विषय में स्कूल की प्राचार्य से जब पूछा गया तो उन्होंने बताया कि उस परिसर में कोई सीसीटीवी कैमरा नहीं है। थोड़ी देर बाद फिर कहती है कि कैमरा खराब है यानी सब कुछ गड़बड़झाला है। कुरुक्षेत्र में हुई इस लापरवाही का खामियाजा पुरे प्रदेश के नौवीं के छात्रों को भुगतना पड़ रहा है क्योकि अग्रेजी का यह पेपर पुरे राज्य में रद्द कर दिया गया है।