स्कूलों में बच्चों के साथ अभिभावकों के आईकार्ड जरूरी: CBSE

11/28/2017 8:09:49 PM

चंडीगढ़(कमलप्रीत सभरवाल): सीबीएसई ने सभी स्कूलों में छात्रों के साथ-साथ अभिभावकों के लिए भी पहचान पत्र अनिवार्य कर दिए हैं। इसको लेकर सभी स्कूलों को आदेश दे दिए गये हैं कि सुरक्षा से जुड़े नियमों की पालना की जाए और अभिभावकों को स्कूल का पहचान पत्र जारी करें। यानी अब आप स्कूल से अपने बच्चे को लेने या मिलने जाते हैं तो आपको पहचान पत्र दिखाना होगा। अभिभावकों ने सीबीएसई के इस फैसले को बेहतर कदम बताया है।

रेयान स्कूल में हुए हादसे के बाद से देश प्रदेश में स्कूलों में छात्रों की सुरक्षा पर सवाल खड़े हुए तो सरकार ने भी सख्ती दिखाई है। जिसके बाद कई तरह के औचक निरीक्षण व खामियां भी सामने आई। जिसके बाद अब सीबीएसई ने स्कूलों में बच्चों के साथ अभिभावकों के पहचान पत्र जारी करने के आदेश दिए हैं। इस पहचान पत्र के माध्यम से ही अभिभावक अपने बच्चों से मिल व उनको स्कूल से वापस ला सकेंगे।

 सीबीएसई के इस दिशा-निर्देश को काफी हद तक स्कूल मानने को तैयार हैं। स्कूलों का कहना है कि यह बच्चों की सुरक्षा से जुड़ा काफी अहम मुद्दा है तो सुरक्षा से जुड़े जितने भी कदम स्कूलों को उठाने की जरूरत होगी तो वो उठाए जायेंगे। सीबीएसई द्वारा उठाया गया कदम कितना कारगर होगा यह समय बताएगा। वहीं अभिभावकों ने भी इस फैसले से सहमत हैं। उनका मानना है कि यह फैसला उनके बच्चे की सुरक्षा से जुड़ा है तो उन्हें इसे मानने से कोई दिक्कत नहीं है।



हरियाणा में जाने कब लागू होगा यह नियम?
हरियाणा में सरकारी व अन्य स्कूलों में यह नियम कब लागू होने वाला है? इस सवाल पर प्रदेश के शिक्षा मंत्री राम बिलास शर्मा ने अभी तक इस मुद्दे पर सटीक जवाब नहीं दिया है। उन्होंने कहा कि रेयान स्कूल मामले के बाद जो कदम उठाए गए हैं, वे सभी पर लागू होते हैं। केंद्र व प्रदेश में भाजपा की सरकार है तो हम आपस में विचार विमर्श करते रहते हैं।