अब पुलिस कमिश्नर की परीक्षा पास करने वाले ही बनेंगे थानेदार व चौकी प्रभारी, 2 दिन तक कर सकते हैं आवेदन

2/1/2023 1:06:59 PM

सोनीपत : अब सोनीपत के पूर्वी, पश्चिमी और गोहाना जोन के थानों में थानेदार व चौकियों में प्रभारी की जिम्मेदारी लेने के लिए पुलिस कमिश्नर की परीक्षा पास करनी होगी। डीसीपी ने इसको लेकर पत्र जारी करने के साथ ही दो दिन में परीक्षा के लिए आवेदन करने को कहा है। 



डीसीपी निकिता खट्टर की तरफ से जारी पत्र में थाना व चौकी प्रभारी की नियुक्ति प्राप्त करने के लिए लिखित परीक्षा देने के आदेश जारी किए गए हैं। इसके लिए सभी वर्तमान थाना व चौकी प्रभारियों के साथ ही कोई भी इंस्पेक्टर, सब इंस्पेक्टर व सहायक सब इंस्पेक्टर परीक्षा के लिए आवेदन कर सकता है। परीक्षा में अंकों के अनुसार थाना व चौकी प्रभारी की जिम्मेदारी दी जाएगी। वर्तमान में लगे थाना व चौकी प्रभारियों को भी यह परीक्षा देनी होगी। ऐसे में सिफारिश से कोई नियुक्ति नहीं मिलेगी। परीक्षा में विभिन्न धाराओं से संबंधित सवालों के साथ ही हत्या, आगजनी या दंगा होने की स्थिति में उससे निपटने के लिए की जाने वाली पहल को लेकर प्रश्न पूछे जाएंगे।

पुलिस कमिश्नर बी. सतीश बालन इससे पहले नवंबर 2014 से मार्च 2015 तक सोनीपत के एसपी रह चुके हैं। तब भी उन्होंने दिसंबर के पहले सप्ताह में इसी तरह की परीक्षा ली थी। जिसके बाद अंकों के आधार पर थाना प्रभारी नियुक्त किए थे। साल 2014 में वर्तमान में सीआईए गोहाना प्रभारी धीरज कुमार ने परीक्षा में टॉप किया था। उन्हें कुंडली थाना का प्रभार मिला था। उन्हें अब दौबारा पेपर देना पड़ेगा। 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)  

Content Writer

Manisha rana