आईलेट्स का पेपर पास करवा कनाडा भेजने के नाम पर ठगे साढ़े 8 लाख

10/17/2020 8:27:26 AM

हिसार (ब्यूरो) : गारंटी से आईलेट्स का पेपर पास करवाकर कनाडा भेजने के नाम पर साढ़े 8 लाख रुपए की ठगी करने का मामला सामने आया है। सिविल लाइन थाना पुलिस ने इस मामले में शिकायतकर्ता ग्रीन पार्क निवासी तन्वी की शिकायत पर अम्बाला में केयर ऑफ सक्सैस ग्राफ कंसलटैंसी संचालक स्मृति अत्री व नारनौंद के राखी गढ़ी वासी संदीप श्योराण के खिलाफ धोखाधड़ी का केस दर्ज करके जांच शुरू कर दी है।

पुलिस को दी शिकायत में तन्वी ने बताया कि उसके पति राहुल सांगवान मर्चेंट नेवी में नौकरी करते हैं। उसकी मौसी कमला देवी व भाई संजीत सिंह कनाडा में रहते हैं। इस कारण वह खुद भी विदेश जाना चाह रही थी। आरोपी संदीप श्योराण ने मई 2019 में तन्वी से संपर्क किया और उससे कहा कि वह अम्बाला शहर में एक कन्सलटैंसी फर्म को जानता है जो विदेश में वीजा लगवाने एवं आइलेट्स का पेपर पास करवाने में सक्षम है और वह उसको सीधा विदेश भिजवा सकते हैं। इसके बाद आरोपी ने जून में अम्बाला में आरोपी स्मृति अत्री से मिलवाया। 

स्मृति ने तन्वी से 18 लाख रुपए मांगे और आइलेट्स का पेपर पास करवा विदेश भेजने की गारंटी ली। इसके बाद उन्होंने एक साल का गैप बताते हुए होटल मैनेजमैंट का कोर्स करवाने के बहाने सवा लाख रुपए और तन्वी से ले लिए। अगस्त 2019 को आरोपियों ने हिसार आकर फीस के नाम पर साढ़े 6 लाख रुपए और लिए और कहा कि पेपर होते ही उसको विदेश भेजने की तैयारी शुरू कर दी जाएगी।

जून 2020 तक आरोपी उसे इसी तरह का झांसा देकर आगे की तारीख देते रहे। जब उसे उन पर शक हुआ और आइलेट्स अकाऊंट की जानकारी मांगी तो उन्होंने एक यूजर एवं पासवर्ड तन्वी को दिया और उसके मोबाइल पर एक टी.आर.एफ. फार्म भेज दिया। तन्वी के अनुसार उसे पता लगा कि उसकी जगह किसी अन्य व्यक्ति को बिठाकर उसका पेपर दिलवा रहे हैं, जो सरासर गैर कानूनी है। इसके अलावा आरोपी झूठे दस्तावेज तैयार करवा कर लोगों को झूठे दस्तावेजों के आधार पर विदेश भेजते हैं। इस तरह आरोपियों ने षड्यंत्र रचकर उनको साढ़े 8 लाख रुपए का चूना लगा दिया है। पुलिस ने शिकायत के आधार पर दोनों के खिलाफ केस दर्ज करके जांच शुरू कर दी है, अभी तक किसी आरोपी की गिरफ्तारी नहीं हुई है।

Manisha rana