स्टेशन पर यात्रियों को मिलेगी खास सुविधा, ट्रेनों की जानकारी के लिए लगेगी LED स्क्रीन

1/9/2020 12:43:39 PM

फरीदाबाद (कुलवीर चौहान) : फरीदाबाद रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को जल्द ही एलईडी स्क्रीन की सौगात मिलने जा रही है। ए श्रेणी प्राप्त फरीदाबाद रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को ट्रेनों की जानकारी एलईडी स्क्रीन से मिलेंगी। रेलवे यातायात नियमों के प्रति भी स्क्रीन के जरिए जागरूक किया जाएगा। रेलवे की तरफ से स्टेशन पर यात्रियों को ट्रेनों के शेड्यूल की जानकारी देने के लिए एलईडी स्क्रीन लगाई जा रही है। 

उल्लेखनीय है कि फरीदाबाद रेलवे स्टेशन पर पैसेंजर, एक्सप्रेस और सुपरफास्ट समेत कई ईएमयू ट्रेनों रूकती है। स्टेशन पर 15 हजार से ४यादा यात्री प्रतिदिन आवागमन करते हैं। एलईडी स्क्रीन ना होने की वजह से स्टेशन पर आने वाले यात्रियों द्वारा ट्रेनों की जानकारी लेने के लिए पूछताछ केंद्र पर भीड़ रहती है। भीड़ की वजह से कई बार लोगों की ट्रेन भी छूट जाती है। इस कारण यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

इसी को देखते हुए रेलवे विभाग अब स्टेशन पर स्क्रीन लगा रहा है। कौन सी ट्रेन कितनी लेट है और किस प्लैटफॉर्म पर आएगी, यह सब जानकारी यात्री एलईडी स्क्रीन पर देख सकेंगे। एलईडी लगाने का ठेका ग्रॉफि क्स एंड प्राइवेट कंपनी को दिया गया है। प्लैटफॉर्म के अलावा स्टेशन में 42 इंच की 13 एलईडी स्क्रीन लगाई जा रही है। इससे अब यात्रियों को राहत मिलेगी। इसके बाद बल्लभगढ़ रेलवे स्टेशन पर भी 10 एलईडी लगाई जाएंगी। बताया जा रहा है कि अगले कुछ दिनों में पलवल व अन्य स्टेशनों पर भी एलईडी लगाने की योजना है। 

स्वच्छता का भी देंगे संदेश 
एलईडी में यात्रियों को न केवल ट्रेनों की समयसारिणी के बारे में जानकारी मिलेगी, बल्कि रेलवे यातायात नियमों के बारे में भी जागरूक किया जाएगा। स्टेशन परिसर में स्वच्छता, रेल लाइन क्रास न करनेख क्रासिंग ब्रिज का इस्तेमाल करने, रेलवे हेल्प लाइन नंबर आदि के बारें में जानकारी दी जाएगी।


 

Isha