डॉक्टरों की कमी के कारण रास्ते में दम तोड़ रहे मरीज, 46 डॉक्टर स्वीकृत, 36 खाली

9/17/2019 2:28:34 PM

नरवाना(गुलशन): नरवाना के गुरथली रोड पर एक तीन मंजिला लाल इमारत दिखाई देती है, जिसे सरकार ने नागरिक अस्पताल का नाम दिया है, लेकिन डॉक्टरों के अभाव में नागरिक हस्पताल सफेद हाथी बन कर रह गया है। यहां पर मरीजों को आने से पहले ही बाहर रैफर कर दिया जाता है। जिस कारण आधे से ज्यादा मरीज रास्ते में ही दम तोड़ जाते हैं। नरवाना के नागरिक अस्पताल को रैफर करने का अस्पताल कहा जाए तो कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी।



नरवाना में 100 बेड के नागरिक अस्पताल का उद्घाटन तत्कालीन मुख्यमंत्री बंसीलाल ने 19 जुलाई 1975 को किया था, लेकिन आज डॉक्टरों के अभाव में स्वास्थ्य विभाग अपनी बदहाली पर आंसू बहा रहा है। नरवाना के अस्पताल में ईएनटी, सर्जन, बच्चों का स्पेशलिस्ट, ऑर्थो सर्जन, अल्ट्रासाउंड मशीन व अन्य किसी भी प्रकार का स्पेशलिस्ट डॉक्टर नहीं है। यहां पर मरीजों को आने से पहले ही बाहर रेफर कर दिया जाता है। 



इसके चलते लोग महंगा इलाज कराने को मजबूर है। हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज लोगों का मुफ्त इलाज करने का दावा तो करते हैं, लेकिन लाखों की आबादी वाले नरवाना के नागरिक हस्पताल में यह दावे खोखले साबित हो रहे हैं। अस्पताल में 42 डॉक्टरों की जरूरत है। जिसमें से 36 पोस्ट खाली है, मात्र 6 डॉक्टर ही कार्यरत है। जब डॉक्टर ही नहीं होगा कौन करेगा ईलाज और कौन दवाइयां लिखेगा। मरीज रामपाल ने कहा कि यहां पर डॉक्टरों की बहुत कमी है, यहां पर ना तो कोई सर्जन है ओर ना ही कोई नाक और गले का डॉक्टर।



यहां पर बहुत बुरा हाल है, हर आदमी परेशान है। आपातकालीन में मरीजों के आने पर कोई भी डॉक्टर नहीं मिलता  है । मरीजों ने बताया कि यहां पर किसी प्रकार के अल्ट्रासाउंड की कोई व्यवस्था नहीं है। सुबह से  शाम हो जाती है, लेकिन कोई डॉक्टर नहीं मिलता। हम जैसे सुबह आते हैं शाम को वैसे ही चले जाते हैं, डॉक्टर बाहर की दवाइयां लिख देते हैं। वहीं एसएमओ डा. देेवेद्र बिदंलिश ने माना कि नागरिक हस्पताल में 42 पोस्ट मेडिकल ऑफिसर की स्वीकृत है, लेकिन यहां पर 6 डॉक्टर  ही कार्यरत है। 36 पोस्ट अभी खाली है। उन्हों कहा कि मरीज बहुत ज्यादा होने की वजह से हमें बहुत परेशानी आती है। हमारे पास स्पेशलिस्ट ऑर्थो सर्जन, ईएनटी कोई भी डॉक्टर नहीं है। इस बारे में विभाग को कई बार लिख चुके हैं ।

Shivam