हरियाणा में तेलंगाना की तर्ज पर जेलों में खुलेंगे पेट्रोल पंप, कैदी रिहाई के बाद भी कर सकेंगे काम

12/5/2018 8:31:05 AM

 

चंडीगढ़(अर्चना): हरियाणा सरकार 10 जिलों की जेलों में पैट्रोल पंप खोलने की योजना बना रही है। राज्य में तेलंगाना की तर्ज पर जेलों में पैट्रोल पंप खोले जाएंगे, जहां कैदी भी काम कर सकेंगे। यही नहीं रिहा होने के बाद भी कैदी पैट्रोल पंप पर नौकरी कर सकेंगे। सूत्रों की मानें तो जेल प्रशासन ने करनाल, झज्जर, फरीदाबाद, अम्बाला, रेवाड़ी, भिवानी, हिसार, सिरसा, कुरुक्षेत्र, जींद जिलों की जेलों में योजना को लेकर काम शुरू कर दिया है। जिसके लिए इंडियन ऑयल कार्पोरेशन लिमिटेड (आई.ओ.सी.एल.) के साथ जेल प्रशासन बातचीत कर रहा है।

जेल प्रबंधन जेल के बाहर आई.ओ.सी.एल. को दो कनाल जमीन देगा, जहां पैट्रोल पंप बनाने के बाद बिक्री का कुछ हिस्सा जेल प्रबंधन को दिया जाएगा। यहां काम करने वाले कैदियों को काम को ध्यान में रखते हुए वेतन दिया जाएगा। यहां काम की इजाजत सिर्फ अच्छे आचरण वाले कैदियों को होगी या फिर जघन्य अपराधी नहीं होंगे। इसके साथ सजा की अवधि भी बहुत कम शेष होना अनिवार्य रहेगा। यह पैट्रोल पंप 24&7 चलाए जाने की योजना है इसलिए ऐसे कैदियों को भी काम दिया जाएगा जो रिहा होने वाले होंगे। रिहा होने वाले कैदियों को नाइट शिफ्ट में काम सौंपा जाएगा।

सूत्र बताते हैं कि हाल ही में विभिन्न राज्यों के जेल प्रबंधन की बैठक में तेलंगाना की जेलों में खोले गए पैट्रोल पंपों को कैदियों की सोच में बदलाव के लिए सर्वोत्तम माना गया और प्रबंधनों को भी तेलंगाना की तर्ज पर पैट्रोल पंप खोलने की सिफारिश की। हरियाणा जेल निदेशालय के वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि पंप पर काम करने वाले कैदियों को दिन के समय पैट्रोल पंप पर काम करते हुए आभास होगा कि वह भी आम नागरिक की तरह आजादी से काम कर रहे हैं जबकि रात के समय जेल में सजा काटने के लिए रहना होगा। सजा दौरान काम करने वाले कैदी की सोच में परिवर्तन आएगा और वह जेल से रिहा होने के बाद दोबारा कभी अपराध नहीं करेगा।




 

Rakhi Yadav