8 वें दिन भी जारी पटवारी व कानूनगो की हड़ताल, कंपकंपाने वाली ठंड के बीच धरने पर डटे प्रदर्शनकारी

1/2/2023 5:53:20 PM

पानीपत(सचिन): अपनी मांगों को लेकर पिछले 8 दिन से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर बैठे पटवारी और कानूनगो का गुस्सा सातवें आसमान पर है। गुस्साए पटवारी और कानूनगो ने डिप्टी सीएम और हरियाणा सरकार पर अपने वादे से मुकरने का आरोप लगाते हुए कलम छोड़, काम छोड़ धरने को अनिश्चितकालीन करने का ऐलान कर दिया है। इसी के साथ सोमवार को पटवारी व कानूनगो की अनिश्चितकालीन हड़ताल आठवें दिन में प्रवेश कर गई है। पटवार एवं कानूनगो एसोसिएशन के सदस्यों ने बताया कि डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने उनकी मांगों को जायज समझते हुए पूरा करने का वायदा किया था, लेकिन अब वह अपने वादे से मुकर गए हैं। उन्होंने कहा कि उपमुख्यमंत्री ने हमारी फाइल वापस कर दी है, जिसके चलते अब हरियाणा सरकार हमें अनिश्चितकालीन हड़ताल के लिए मजबूर कर रही है।

 

 

उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि डिप्टी सीएम की एक वीडियो भी सामने आ रही है, जिसमें खुद दुष्यंत चौटाला यह कहते हुए नजर आ रहे हैं कि सी ग्रेड में भर्ती हुए पटवारी को डी ग्रेड की सैलरी मिल रही है। डिप्टी सीएम पटवारी और कानूनगो का मान सम्मान वापस लौटाने का वायदा करते हुए दिखाई दे रहे हैं। उन्होंने बताया कि पहले भी काले बिल्ले लगाकर सरकार को चेताया था और अपनी मांगों को लेकर ज्ञापन व डेलिगेशन के माध्यम से मुलाकात की थी। इसके बावजूद सरकार के कानों पर जूं भी रेंगने को तैयार नहीं है।

 

बता दें कि कानूनगो व पटवारी लंबे समय से पे-ग्रेड बढ़ाने, कानूनगो के सर्कल बढ़ाने और रिक्त पड़ी सीटों को भरने के लिए पटवारियों की भर्ती निकालने की मांग कर रहे हैं। सरकार ने अब तक उनकी मांगों को लेकर गंभीरता नहीं दिखाई है। इसके चलते गुस्साए पटवारी और कानूनगो अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए है। अन्य जिलों की तरह पानीपत में भी करीब 72 कानूनगो व पटवारी कार्य का बहिष्कार कर धरने पर बैठे हैं। उन्होंने सरकार से सभी मांगों को जल्द पूरा करने की मांग की है। कानूनगो व पटवारियों के धरने के चलते रजिस्ट्री, फर्द के कार्य, कोर्ट में जमानत लेने का काम, लोन सहित अन्य जरूरी काम प्रभावित हो रहे हैं। कानूनगो व पटवारियों के धरने की वजह से लोगों को भारी परेशानी झेलनी पड़ रही है।

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)   

 

Content Writer

Gourav Chouhan